X

Fact Check: यह दिल के आकर का तालाब ज़िम्बाब्वे में नहीं, रूस में है

हमने पड़ताल की तो पाया कि यह तालाब ज़िम्बाब्वे में नहीं, बल्कि रूस में है। वायरल तस्वीर में तालाब के किनारों के आसपास कुछ मामूली एडिटिंग भी की गयी है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 10, 2021

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर आज कल एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक दिल के आकार का तालाब देखा जा सकता है। वायरल पोस्ट में क्लेम किया जा रहा है कि यह तालाब ज़िम्बाब्वे में है। हमने पड़ताल की तो पाया कि यह तालाब ज़िम्बाब्वे में नहीं, बल्कि रूस में है। वायरल तस्वीर में तालाब के किनारों के आसपास कुछ मामूली एडिटिंग भी की गयी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट में एक दिल के आकार का तालाब देखा जा सकता है। वायरल पोस्ट में क्लेम किया जा रहा है “A large heart-shaped body of water in a mountainous landscape is shows a “pond” called “God’s hand”, in Zimbabwe.” अनुवाद “‘गॉड्स हैंड’ नाम का यह दिल के आकर का तालाब जिम्बाब्वे में है।”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। सर्च में हमारे सामने इस तालाब की कई तस्वीरें आयीं। पर इन तस्वीरों में तालाब के किनारे उतने तीक्ष्ण नहीं थे, जितने वायरल तस्वीर में है। हमें इस तालाब की तस्वीरीं ड्रीमस्टाइम, शटर स्टॉक और Alamy पर मिलीं। इन सभी फोटो एजेंसीज पर मौजूद जानकारी के अनुसार, “नीली दिल के आकार की झील, कादिकोवस्की खदान, बालाक्लावा, सेवस्तोपोल, क्रीमिया, रूस में है।”

हमने कीवर्ड्स के साथ ढूंढा कि क्या जिम्बाब्वे में दिल के आकर की ‘गॉड्स हैंड’ तालाब जैसी कोई जगह है। हमें किसी भी ऑथेंटिक जगह पर ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने क्रीमिया की जानी-मानी ट्रैवल एजेंसी क्रीमिया मार्वल क्वेस्ट टूर्स में कॉल किया। हमारी बात उनके एक मैनेजर से हुई। हमने उनके साथ वायरल तस्वीर शेयर की और उन्होंने हमें बताया कि दिल के आकर का यह तालाब क्रीमिया में बालाक्लावा (सेवस्तोपोल) में है।

गूगल मैप्स पर भी हमें यह जगह मिली। जानकारी के अनुसार, यह कादिकोवस्की खदान तालाब है, जो सेवस्तोपोल शहर में बालाक्लावा जिले में है।

इस पोस्ट को Pat Butikofer नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर स्प्रिंगफील्ड, मिसौरी का रहने वाला है।

TO READ THIS FACT-CHECK IN ENGLISH, CLICK HERE.

निष्कर्ष: हमने पड़ताल की तो पाया कि यह तालाब ज़िम्बाब्वे में नहीं, बल्कि रूस में है। वायरल तस्वीर में तालाब के किनारों के आसपास कुछ मामूली एडिटिंग भी की गयी है।

  • Claim Review : A large heart-shaped body of water in a mountainous landscape is shows a “pond” called “God’s hand”, in Zimbabwe
  • Claimed By : Pat Butikofer
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later