X

Fact Check: कैमरा द्वारा खींची गयी फोटो को पेंटिंग बता कर एक बार फिर फैलाया जा रहा है झूठ

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। वायरल तस्वीर असल में एक फोटो है, कोई पेंटिंग नहीं।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 23, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)- सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है, जिसमें एक महिला को भारतीय परिधान साड़ी पहने बैठे हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह कोई कैमरा द्वारा खींची गयी फोटो नहीं, बल्कि एक पेंटर द्वारा बनायी गयी एक पेंटिंग है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। असल में यह एक फोटो है, कोई पेंटिंग नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पेज I7Info ने इस पोस्ट को शेयर किया, जिसके ऊपर लिखा था “This is not a Photograph but a Painting: This is the Talent of Indian Painting.” डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “Respect For Artist”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल शुरू करने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह तस्वीर Snehlata Vasaikar नाम की एक मराठी अभिनेत्री के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 13 अक्टूबर 2018 को अपलोडेड मिली और साथ में कैप्शन लिखा था – इस तस्वीर को Prithviraj_Babar नाम के एक फोटोग्राफर ने खींचा है।

हमने पृथ्वीराज बाबर को कीवर्ड सर्च की मदद से ढूंढा तो हमें उनका इंस्टा अकाउंट मिला। ढूंढ़ने पर हमें यह तस्वीर पृथ्वीराज बाबर के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 13 अक्टूबर 2018 को उप्लोडेड मिली।

हमने इस विषय में पृथ्वीराज बाबर से संपर्क साधा। हमसे बात करते हुए उन्होंने कन्फर्म किया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है और असल में यह एक तस्वीर है, जिसे उन्होंने ही खींचा था।

इस फोटोशूट की बाकी तस्वीरों को यहाँ देखा जा सकता है।

फेक पोस्ट को शेयर करने वाले पेज I7Info की सोशल स्कैनिंग करने पर हमने पाया कि पेज के 2,10,835 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। वायरल तस्वीर असल में एक फोटो है, कोई पेंटिंग नहीं।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later