X

Fact Check: फायर फाइटरों की यह तस्वीर यूक्रेन की नहीं है, भ्रामक दावा वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूक्रेन के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। जिस तस्वीर को यूक्रेन का बताया जा रहा है, वह ऑस्ट्रेलिया की है और 2019 की है।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 25, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। रूस-यूक्रेन जंग के बीच सोशल मीडिया पर कई प्रकार के फर्जी पोस्ट्स वायरल हैं। एक वायरल तस्वीर में तीन फायर फाइटरों को देखा जा सकता है। यूजर्स इस फोटो को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह यूक्रेन की है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह गलत साबित हुई। वायरल तस्वीर ऑस्ट्रेलिया की है, यूक्रेन की नहीं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर John Ogunlela ने वायरल तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखा : “Ukrainian firefighters. They are heroes, without a doubt…” जिसका हिंदी अनुवाद होता है-“यूक्रेनी अग्निशामक। वे निःसंदेह नायक हैं।” Archive link.

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत गूगल रिवर्स इमेज सर्च से की। हमें यह तस्वीर www.nzherald.co.nz की 2019 की एक खबर में मिली। खबर के अनुसार, “अनुवादित: सोशल मीडिया पर तीन थके हुए अग्निशामकों की एक तस्वीर साझा की जा रही है, जिसमें लोगों ने उनके “निःस्वार्थ” कृत्य के लिए उनकी प्रशंसा की है। तस्मानिया में जंगल की आग से जूझने के बाद थक चुके अग्निशामकों को राख से पटा हुआ दिखाया जा रहा है। राज्य भर में 1,91,000 हेक्टेयर से अधिक जंगल को नष्ट कर दिया गया है। तस्वीर को द वोल्फ ब्रदर्स द्वारा फेसबुक पर साझा किया गया था और इसमें जेसन लक, जॉन क्रोकज़वेस्की और पॉल कैटरल को दिखाया गया था।”इस खबर के अनुसार, तस्वीर को द वोल्फ ब्रदर्स द्वारा फेसबुक पर साझा किया गया था।

ढूंढ़ने पर हमें द वोल्फ ब्रदर्स के फेसबुक पर यह तस्वीर 1 फरवरी 2019 को अपलोडेड मिली। डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “Is it the Diesel, or the barb wire, or breaking your back to fight a Bush Fire” If you are unaware currently in Tasmania there is some seriously bad Bush Fires. Nearly 3 percent of the state has been destroyed. A friend sent us this photo… LOOK at these incredible men; they look like they have been in a war zone! To all the Firefighters, Emergency Services, Police, Paramedics and Volunteers know there is a LOT of people around this country that really appreciate you and can’t thank you enough for what you do! #Respect Thank you to these men pictured, Jason Luck, John Kroczewski, Paul Catteral.  Photo Captured by another brave Fire Fighter John Lyons”

हमें यह तस्वीर sbs.com.au के भी एक 2019 के आर्टिकल में मिली। यहाँ मौजूद जानकारी के अनुसार भी यह तस्वीर ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया की है।

हमने इस विषय में द वोल्फ ब्रदर्स से मेल के ज़रिये संपर्क साधा। जवाब में बताया गया कि यह तस्वीर ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया की है।

CLICK HERE TO READ THIS FACT CHECK IN ENGLISH.

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यूक्रेन के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। जिस तस्वीर को यूक्रेन का बताया जा रहा है, वह ऑस्ट्रेलिया की है और 2019 की है।

  • Claim Review : Ukrainian firefighters. They are heroes, without a doubt.
  • Claimed By : John Ogunlela
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later