X

FACT CHECK: रोड एक्सीडेंट का यह वीडियो हैदराबाद के दुर्गम चेरुवु फ्लाईओवर का नहीं है

  • By Vishvas News
  • Updated: October 14, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)।सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक गाड़ी द्वारा एक लड़की को टक्कर मारते देखा जा सकता है, जिसके बाद लड़की उछल कर दूर जा गिरती है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह घटना हैदराबाद के दुर्गम चेरुवु फ्लाईओवर की है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। यह घटना पुरानी है जिसे अब हैदराबाद के नाम से वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

वायरल वीडियो में कार द्वारा एक लड़की को टक्कर मारते देखा जा सकता है। वीडियो में टक्कर लगने के बाद लड़की उछल कर दूर जा गिरती है। वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है, ‘First accident on durgam cheruvu people be careful।’ जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “दुर्गम चेरुवु ब्रिज पर होने वाला पहले रोड एक्सीडेंट। सावधान रहें।”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

आपको बता दें कि दुर्गम चेरुवु केबल ब्रिज, हैदराबाद का उद्घाटन 25 सितम्बर 2020 को किया गया था। देश में अपनी तरह के इकलौते कहे जाने वाले इस ब्रिज का निर्माण तेलंगाना सरकार की प्रमुख रणनीतिक सड़क योजना के अंतर्गत किया गया था।

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो के InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स निकाले और फिर इन कीफ्रेम्स  को हमने गूगल रिवर्स इमेज पर ‘Car hits woman walking on bridge’ कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। पड़ताल में हमारे हाथ यूट्यूब पर यह वीडियो लगा, जिसे 16 सितम्बर 2017 को अपलोड किया गया था। वीडियो में एक्सीडेंट की जगह के बारे में नहीं बताया गया है।

ढूंढ़ने पर हमें https://video.vietnamnet.vn/ नामक वेबसाइट का एक लिंक भी मिला, जिसमें इस वीडियो को एम्बेड किया गया था। वीडियो डिस्क्रिप्शन में वियतनामीस में लिखा था, “फोन देखने में व्यस्त होने के कारण, यह नहीं दिखा कि उसकी दोस्त को एक कार ने टक्कर मार दी। युवा लड़की फोन सुनने में व्यस्त थी, सड़क पर चल रही थी, एक कार ने टक्कर मार दी, उसके बगल वाली लड़की भी फोन का उपयोग कर रही थी, इसलिए उसे नहीं पता चला कि उसकी दोस्त को एक कार ने टक्कर मार दी।” खबर को 13 सितम्बर 2017 को फाइल किया गया था। इस खबर में भी एक्सीडेंट की जगह के बारे में नहीं बताया गया है।

हमें यह वीडियो vtc.vn नाम की वेबसाइट पर भी 13 सितम्बर 2017 को अपलोडेड मिला। इसमें लिखा था, “कहा जा रहा है कि यह दुर्घटना चीन में हुई थी।” हालांकि, हम स्वतंत्र रूप से  इस वीडियो की जगह की पुष्टि नहीं कर सकते। पर ये साफ़ है कि वीडियो पुराना है, हाल का नहीं।

ढूंढ़ने पर हमें 10 अक्टूबर, 2020 को तेलंगाना राज्य पुलिस द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें बताया गया था कि यह वीडियो दुर्गम चेरुवु केबल ब्रिज का नहीं है।

हमने ज्यादा पुष्टि के लिए हैदराबाद के एडिशनल ट्रैफिक डीएसपी अमूल्य भास्कर से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया, “यह घटना दुर्गम चेरुवु केबल ब्रिज की नहीं है। वायरल पोस्ट फेक है।”

इस गलत पोस्ट को Nani Palavalasa नाम के एक फेसबुक यूजर ने 10 अक्टूबर को अपलोड किया था। यूजर आंध्र प्रदेश का रहने वाला है और उसके फेसबुक पर 833 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो, जिसे हैदराबाद के दुर्गम चेरुवु केबल ब्रिज का बताया जा रहा है, वह असल में कहीं और का है और पुराना है।

  • Claim Review : https://www.facebook.com/nani.1518/videos/1908731432598166/
  • Claimed By : Nani Palavalasa
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later