X

Fact Check: बेहतर जीएसटी रिफंड का वादा करने वाली वेबसाइट फर्जी है; CBIC ने ऐसे फेक मैसेज के खिलाफ लोगों को सावधान किया है

  • By Vishvas News
  • Updated: May 26, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने कोरोनोवायरस महामारी के चलते गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) रिफंड की ऑनलाइन प्रोसेसिंग पेश की है। इस मैसेज में एक लिंक भी दिया गया है। Vishvas News ने इस मैसेज की पड़ताल की और पाया कि यह दावा फर्जी है। यह एक संदिग्ध वेब लिंक है जो केंद्र सरकार के नाम से फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा है: “COVID-19 के प्रकोप के कारण, केंद्रीय सरकार जीएसटी रिफंड की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अपने रिफंड के क्लेम के लिए “http://Onlinefilingindia.in” पर क्लिक करें।

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

Vishvas News ने पोस्ट में दी गई वेबसाइट (http://Onlinefilingindia.in) को चेक किया।

हमने देखा कि जीएसटी फाइलिंग के लिए आधिकारिक वेबसाइट “https://www.gst.gov.in/” है, न कि “http://Onlinefilingindia.in”.

Whois टूल की मदद से हमें पता चला कि पोस्ट में दिखाई गई वेबसाइट 1 मई, 2020 (25 मई, 2020 तक 24 दिन पुरानी) को बनाई गई थी। यह वेबसाइट अब निष्क्रिय है।

आगे जांच कर हमें पता चला कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज और कस्टम्स (CBIC) ने इसके लिए ट्वीट भी किया है। ट्वीट में लिखा है, “करदाताओं सावधान! रिफंड का दावा करने वाले किसी भी फर्जी लिंक पर क्लिक न करें। ये फिशिंग मैसेज है और CBIC या @Infosys_GSTNद्वारा नहीं भेजे गए हैं। GST # IndiaFightsCorona # StaySafeसे संबंधित ऑनलाइन फाइलिंग के लिए http://gst.gov.in पर जाएं।”

इस पोस्ट को लेकर Vishvas News ने जीएसटी पॉलिसी, सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम्स (CBIC) के प्रिंसिपल कमिश्नर श्री योगेन्द्र गर्ग से बात की। उन्होंने कहा: “यह पोस्ट फर्जी है। इस पोस्ट में फिशिंग वेबसाइट दी गई है। आधिकारिक वेबसाइट www.gst.gov.in है। जीएसटी की किसी भी जानकारी के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही रेफर किया जाना चाहिए।

14 मार्च, 2020 को नई दिल्ली में आयोजित हुई जीएसटी परिषद की 39वीं बैठक में गुड्स और सर्विसेज और रिफंड्स पर लगने वाले जीएसटी रेट्स में बदलाव से संबधित कुछ निर्णय लिए थे। इसकी रिपोर्ट यहां देखी जा सकती है।

हमने इस मैसेज को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। हमें पता चला कि अंबुज मोहंती नाम का यूजर भुवनेश्वर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट में दिखाई गई वेबसाइट फर्जी है। केंद्र सरकार के नाम पर यह संदिग्ध वेब लिंक वायरल किया गया है।

  • Claim Review : COVID-19 के प्रकोप के कारण, केंद्रीय सरकार जीएसटी रिफंड की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अपने रिफंड के क्लेम के लिए
  • Claimed By : FB User: Ambuja Mohanty
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later