X

Fact Check : हाईटेंशन तार गिरने से नहीं हुई टीटीई की मौत, वायरल दावा भ्रामक

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो में नजर आ रहे शख्स टीटीई सरदार सुजान सिंह हैं। रेलवे स्टेशन पर बातचीत करते वक्त उन पर हाईटेंशन केबल टूट कर गिर गया था। जिसके कारण वो इस हादसे में जख्मी हो गए थे। उनकी मृत्यु नहीं हुई थी, अब वो ठीक है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 22, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर रेलवे स्टेशन के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि दो लोग आपस में बातचीत कर रहे थे। फिर अचानक करंट लगने की वजह से उनमें से एक शख्स नीचे गिर जाता है। शख्स का फोन रेलवे स्टेशन पर मौजूद हाईटेंशन लाइन से कनेक्ट हो गया, जिसके कारण शख्स करंट की चपेट में आ गया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो में नजर आ रहे शख्स टीटीई सरदार सुजान सिंह हैं। रेलवे स्टेशन पर बातचीत करते वक्त उन पर हाईटेंशन केबल टूट कर गिर गया था। जिसके कारण वो इस हादसे में जख्मी हो गए थे। उनकी मृत्यु नहीं हुई थी, अब वो ठीक है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर अतुल सक्सेना रिपोर्टर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “रेलवे स्टेशन पर हाईटेंशन लाइन से कनेक्ट हुआ मोबाइल एयर फोन…हवा में उतरी मौत की लाइव तस्वीर।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

दूसरे फेसबुक यूजर जालंधर सिटी लाइव ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “और कान से होकर दिमाग में पहुंचा और आगे क्या हुआ वह आप खुद देख ले..हमेशा सफर करते वक्त रेलवे प्लेटफार्म पर एयर फोन लगाने से और प्लेटफार्म पर रेल लाइन के नजदीक खड़े होने से अवश्य दूर रहे।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट इंडिया डॉट कॉम की वेबसाइट पर 7 दिसंबर 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना पश्चिम बंगाल के खड़गपुर रेलवे स्टेशन की है। जहां पर टिकट चेकर के ऊपर अचानक हाईवोल्टेज तार टूट कर गिर गया और वो घायल हो गए, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

पड़ताल के दौरान हमें दावे से जुड़ी एक अन्य न्यूज रिपोर्ट इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर 9 दिसंबर 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, टिकट चेकर का नाम सुजान सिंह है। हादसे के बाद सुजान सिंह को तुरंत स्थानीय रेलवे अस्पताल ले जाया गया था। वहां पर शख्स का इलाज चल रहा है, फिलहाल वो स्वस्थ हैं।

इंडिया टुडे और टीवी9 सहित कई अन्य वेबसाइट ने भी इस खबर को प्रकाशित किया गया है। सभी रिपोर्ट्स में यही जानकारी दी गई है कि टिकट चेकर  सुजान सिंह अब ठीक हैं। 

विश्वास न्यूज को जांच के दौरान सुभाष लाल नामक एक फेसबुक अकाउंट पर सुजान सिंह के अस्पताल में इलाज करवाने की कुछ तस्वीरें मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक, सुजान सिंह को कुछ चोटें आई हैं। लेकिन अब वो स्वस्थ हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने पश्चिम बंगाल में दैनिक जागरण के एडिटर जे के वाजपेई से संपर्क किया और उन्हें यह वीडियो भेजा। उन्होंने हमें बताया कि यह हादसा तकरीबन एक हफ्ते पहले पश्चिम बंगाल के खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर हुआ था। हाईटेंशन तार टूट कर टिकट चेकर पर गिर गया था। जिसके बाद वो जख्मी हो गए थे और अब वो ठीक हैं। 

विश्वास न्यूज ने खड़गपुर के डीआरएम के ऑफिस में भी संपर्क किया। वहां मौजूद एक ऑफिसर ने हमें बताया कि हादसे में सुजान सिंह की मृत्यु नहीं हुई थी, वो घायल हुए थे। अभी उनका इलाज अस्पताल में चल रहा है, फिलहाल वो पहले से बेहतर हैं। 

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर अतुल सक्सेना रिपोर्टर के पेज को स्कैन किया। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के अनुसार, वो एक पत्रकार हैं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनके 800 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो में नजर आ रहे शख्स टीटीई सरदार सुजान सिंह हैं। रेलवे स्टेशन पर बातचीत करते वक्त उन पर हाईटेंशन केबल टूट कर गिर गया था। जिसके कारण वो इस हादसे में जख्मी हो गए थे। उनकी मृत्यु नहीं हुई थी, अब वो ठीक है।

  • Claim Review : रेलवे स्टेशन पर हाईटेंशन लाइन से कनेक्ट हुआ मोबाइल एयर फोन करंट के कारण शख्स की मौत।
  • Claimed By : अतुल सक्सेना रिपोर्टर
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later