X

Fact Check: गुजरात में दिखे सिंह के वीडियो को मध्य प्रदेश का बता कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: August 24, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक सिंह को सड़क के किनारे चलते और दहाड़ते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो मध्य प्रदेश के रायसेन का है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि असल में ये वीडियो गुजरात का है। गिरनार वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी (Girnar Wildlife Sanctuary) के पास होने के कारण अक्सर इस इलाके में सिंह दिख जाते हैं।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल वीडियो में एक सिंह को सड़क के किनारे देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है “रायसेन बाईपास पर दिखा शेर.. रायसेन जाते समय सभी लोग सावधानी बरतेंl”

वीडियो का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने InVID टूल की मदद से इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें ‘Lion on road’ कीवर्ड्स के साथ गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। सर्च में हमारे हाथ भारतीय वन सेवा अधिकारी परवीन कस्वान का एक ट्वीट लगा। जहां इस वीडियो को शेयर किया गया था और डिस्क्रिप्शन में लिखा था “#Lion King welcoming the monsoon in #India. Shared by @joshirajan155”

इस ट्वीट के अनुसार, इस वीडियो को @joshirajan155 नाम के ट्विटर हैंडल द्वारा सबसे पहले शेयर किया गया था। हमने @joshirajan155 का ट्विटर स्कैन किया और पाया कि राजन एक वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर हैं। उन्होंने 10 जुलाई 2020 को यह वीडियो शेयर किया था और साथ में लिखा था “#Monsoon in the #Gir , Magestic #Asiaticlion.” इस ट्वीट के अनुसार, यह वीडियो गुजरात के गिरनार वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी के पास लिलिया तहसील का है।

इस वीडियो को शूट करने वाले वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर राजन जोशी ने बताया, “ये वीडियो गुजरात की गिरनार वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी के आसपास के
इलाके का है, मध्य प्रदेश का नहीं।”

इस वीडियो को गलत दावे के साथ Sultan Siddiqui नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। इनके प्रोफाइल के अनुसार, ये भोपाल के रहने वाले हैं।

View this post on Instagram

#factcheck #fakenews #amriksukhdev #moorthal

A post shared by Vishvas News (@vishvasnews) on

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि असल में ये वीडियो गुजरात का है, मध्य प्रदेश का नहीं। गिरनार वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी (Girnar Wildlife Sanctuary) के पास अक्सर सिंह देखे जाते हैं।

  • Claim Review : रायसेन बाईपास पर दिखा शेर.. रायसेन जाते समय सभी लोग सावधानी बरतेंl
  • Claimed By : Sultan Siddiqui
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later