X

Fact Check: यह वीडियो मुरथल के अमरीक सुखदेव ढाबे की रसोई पर छापे का नहीं है

  • By Vishvas News
  • Updated: August 27, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक रेस्टोरेंट की रसोई में पड़ी रेड को देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो सोनीपत के मुरथल में स्थित मशहूर ढाबे अमरीक सुखदेव का है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि रेस्टोरेंट की रसोई में रेड का यह वीडियो असल में पंजाब में लुथियाना के एक ढाबे का है, सोनीपत के अमरीक सुखदेव ढाबे का नहीं।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल वीडियो में एक रेस्टोरेंट की रसोई में पड़ी रेड को देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है “मुरथल सुखदेव डाबे की रसोई का हाल देखिये | Indian Viral Videos #indianviralvideos #viraltrends #murthal #sonipat”

वीडियो का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने InVID टूल की मदद से इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें ‘Restaurant Kitchen Raid’ कीवर्ड्स के साथ गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। सर्च में हमारे हाथ वायरल वीडियो से मिलता-जुलता एक वीडियो लगा। press punjab नाम के एक यूट्यूब चैनल ने इस वीडियो को 12 मई 2017 को अपलोड किया था। साथ में डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “This was the situation of eatery pappu canteen at district court complex ludhiana.” 


दोनों वीडियो में समानता नीचे दिए गए कोलाज में देखी जा सकती है।

हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक खबर में भी पप्पू कैंटीन में पड़ी इस रेड का ज़िक्र मिला। इस खबर में वायरल वीडियो का डिस्क्रिप्शन था, जैसे शौचालय में खाना रखा होना। खबर के अनुसार, पप्पू कैंटीन पंजाब के लुधियाना में एक ढाबा है।

इसके बाद हमने अमरीक सुखदेव ढाबे के मैनेजर हरभजन कॉल से बात की। उन्होंने कहा, “ये दावा गलत है। ये वीडियो काफी समय से गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है। हमने इस विषय में 2018 में एक ऑफिशियल स्टेटमेंट भी जारी किया था और स्पष्ट किया था कि वीडियो नकली है और यह हमारी रसोई का नहीं है।”

ढूंढ़ने पर हमें यह स्टेटमेंट अमरीक सुखदेव के फेसबुक पेज पर जून 2018 में अपलोडेड मिला।

हमने इस गलत पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज Indian Viral Videos के प्रोफाइल की स्कैनिंग की। पेज को 88 लोग फॉलो करते हैं।

View this post on Instagram

#factcheck #fakenews #amriksukhdev #moorthal

A post shared by Vishvas News (@vishvasnews) on

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि रेस्टोरेंट की रसोई में रेड का यह वीडियो असल में पंजाब में लुथियाना के एक ढाबे का है, सोनीपत के अमरीक सुखदेव ढाबे का नहीं।

  • Claim Review : मुरथल शुकदेव डाबे की रसोई का हाल देखिये |
  • Claimed By : Indian Viral Videos
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later