X

Fact Check: लिंक पर क्लिक करने पर वॉलमार्ट नहीं दे रहा 250 डॉलर का कूपन, वायरल पोस्ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: March 6, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि पोस्ट में दिए गए लिंक को शेयर करने वालों को वॉलमार्ट 250 डॉलर का कूपन दे रहा है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। वायरल लिंक का वॉलमार्ट से कोई लेना-देना नहीं है। वायरल पोस्ट फर्जी है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक पर शेयर की गई पोस्ट में एक लिंक दिया हुआ है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है, ‘वॉलमार्ट ने सालगिरह पर घोषणा की है कि जो भी इस लिंक को शेयर करेगा उसे 250 डॉलर का कूपन भेजा जाएगा।’ यह लिंक यूजर्स को उस वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर रहा है, जिसका डोमेन एक्सपायर हो चुका है। हालांकि दूसरी पोस्टों में ऐसी ही लिंक हैं, जिनके साथ यही वायरल दावा किया जा रहा है और वे यूजर को किसी सर्वे का जवाब देने को कह रहे हैं।

इस फेसबुक पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी फैक्ट चेक के लिए यह लिंक मिला है।

पड़ताल

पोस्ट में यूजर्स को सर्वे का जवाब देने के लिए कहा जा रहा है। साथ ही, यूजर्स को फेसबुक पर Thank you! लिख कमेंट करने को भी कहा जा रहा है। इसके अलावा यह यूजर्स की निजी जानकारियां भी ले रहा है।

वॉलमार्ट की असल वेबसाइट walmart.com और wal-martindia.in (भारत के लिए) है।

विश्वास न्यूज ने ईमेल के लिए वॉलमार्ट कस्टमर सपोर्ट से संपर्क किया और उनसे वायरल पोस्ट की सत्यता पूछी गई। वॉलमार्ट कस्टमर केयर सपोर्ट की तरफ से अरहम ने हमें ईमेल पर जानकारी दी, ‘वॉलमार्ट ने इस तरह के ईमेल नहीं भेजे हैं और न ही ऐसी कोई पोस्ट अपलोड की है। यह फिशिंग (फर्जीवाड़े की कोशिश वाला) ईमेल है। यह पोस्ट आपक निजी सूचनाएं जैसे यूजर नेम, पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेने की कोशिश कर सकती है।’

वॉलमार्ट ने ईमेल के जरिए वे तरीके भी साझा किए, जिनसे इस तरह की फिशिंग गतिविधि से बचा जा सकता है:

  • ईमेल में दिए गए किसी लिंक पर क्लिक न करें और ईमेल का जवाब न दें।
  • अपने वित्तीय लेन-देन पर नजर रखें ताकि अनाधिकृत चार्ज का पता चल जाए।
  • अगर आपको किसी ऐसे ऑर्डर का ईमेल आए, जो आपने नहीं दिया हो या बिना पासवर्ड रीसेट करे अकाउंट अपडेट की सूचना मिले या ईमेल पता बदलने की सूचना मिले, तो अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड रीसेट करें। ऐसी स्थिति में अगर कोई पेमेंट इन्फॉर्मेशन सेव है, तो उसे भी डिलीट करें। पासवर्ड रीसेट करने के बाद आपको Walmart.com से इसकी पुष्टि वाला मेल मिलेगा।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर ओनतारियो (Ontario) के रहने वाले हैं। यह वायरल पोस्ट भारत समेत कई देशों में शेयर की जा रही है।

निष्कर्ष: वायरल लिंक पर क्लिक करने वालों को वॉलमार्ट 250 डॉलर का कूपन ऑफर नहीं कर रहा है। वायरल पोस्ट फर्जीवाड़े की कोशिश है।

  • Claim Review : पोस्ट में दिए गए लिंक को शेयर करने वालों को वॉलमार्ट 250 डॉलर का कूपन दे रहा है।
  • Claimed By : Daryl St Pierre
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later