Fact Check : मृतक की विधवा से PM मोदी ने नहीं, CM मोदी ने 2013 में की थी बात

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। पुलवामा आतंकी हमले के बाद फेसबुक, वॅाट्सऐप से लेकर यूट्यूब तक पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि शहीद की पत्‍नी को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कॉल किया। विश्‍वास टीम की पड़ताल में इससे जुड़ी पोस्‍ट मिसलीडिंग साबित हुई। मोदी ने 2013 में पटना धमाके में मारे गए मुन्‍ना श्रीवास्‍तव की पत्‍नी से फोन पर बात की थी। लेकिन उस वक्त मोदी प्रधानमंत्री नहीं, गुजरात के मुख्‍यमंत्री थे।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

सरिता गुप्‍ता (@sarita.guota.7) नाम की फेसबुक यूजर ने एक महिला का नरेंद्र मोदी से फोन पर बात करते हुए वीडियो अपलोड करते हुए लिखा – ”कभी देखा है ऐसा प्रधानमंत्री जो खुद शहीद की पत्नी को फोन करे, एक बाप की तरह उनके आँसू पोंछने की कोशिश करे, देख कर आँखे नम हो जाएँगी !!”

यह वीडियो 19 फरवरी को दोपहर में 2:50 बजे पोस्‍ट किया गया है। इसी लाइन के साथ यह वीडियो वॅाट्सऐप और यूट्यूब तक पर शेयर किया जा रहा है।

फेसबुक पर वायरल वीडियो

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले 2:20 मिनट के वीडियो को पूरा सुना। शुरुआत में नरेंद्र मोदी और महिला की बातचीत हिंदी में होती है। इसके बाद दोनों गुजराती में बात करते हैं। नरेंद्र मोदी कह रहे हैं – ”मौसम खराब होने के कारण हमारा हेलिकॉप्‍टर उतर नहीं पाया। आपकी पूरी सहायता पार्टी करेगी। आप लोग हमारे ही परिवार के हैं…।”

इसके बाद हमने गूगल में ”मोदी ने शहीद की पत्‍नी को किया फोन” टाइप करके सर्च किया तो हमारे सामने कई वीडियो के लिंक खुल गए। इस वीडियो को 2017 में कुछ जगह अपलोड किया गया था। यानि एक बात तो साफ हुई है कि वायरल वीडियो का पुलवामा से कोई संबंध नहीं है।

गूगल पर मौजूद पुराने वीडियो

यहां से हमें पता चला कि नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो को 2 नवंबर 2013 में अपलोड किया गया था। इसे अब तक 2.92 लाख से ज्‍यादा लोग देख चुके हैं। आप यह वीडियो यहां देख सकते हैं।

नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो

InVID की मदद से हमने नरेंद्र मोदी के पुराने ट्वीट को सर्च करना शुरू किया। इसके लिए InVID में हमने @narendramodi और Munna टाइप करके सर्च किया। हमें मोदी के दो पुराने ट्वीट मिले, जो मुन्‍ना श्रीवास्‍तव से जुड़े हुए थे।

नरेंद्र मोदी के पुराने ट्वीट

इसके बाद हमें NDTV इंडिया की एक खबर मिली। जहां से हमें विस्‍तार से पता चला कि वास्‍तव में यह वीडियो किस घटना से जुड़ा हुआ है। 2 नवंबर 2013 की एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, 2013 में पटना में हुए धमाकों में मारे गए मुन्‍ना श्रीवास्‍तव के परिवार से मिलने नरेंद्र मोदी गोपालगंज नहीं जा पाए थे। उसी वक्‍त मोदी ने मुन्‍ना श्रीवास्‍तव की पत्‍नी प्रिया से फोन पर बात की थी।

नवंबर 2013 को प्रकाशित एनडीटीवी की खबर का प्रिंटशॉट

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि नरेंद्र मोदी ने 2013 में पटना धमाके में मारे गए मुन्‍ना श्रीवास्‍तव की पत्‍नी से फोन पर बात की थी। उस वक्‍त मोदी गुजरात के मुख्‍यमंत्री थे।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Ashish Maharishi
  • Claim Review : शहीद की पत्‍नी को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कॉल किया
  • Claimed By : सरिता गुप्‍ता
  • Fact Check : Half true

टैग्स

संबंधित लेख