X

Quick Fact Check: खजाने की यह तस्वीर इटली की है, हरियाणा के जींद से नहीं है इसका कोई संबंध

हरियाणा के जींद में मिले खजाने के दावे के साथ वायरल हो रही तस्‍वीर सितंबर 2018 को इटली के कोमो शहर की है।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 18, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर जमीन के नीचे दबे खजाने की तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि 16 मार्च को हरियाणा के जींद के सोनार मार्केट में खजाना मिला। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जिस खजाने की तस्वीर को जींद के नाम से वायरल किया जा रहा है, वह इटली के कोमो शहर में 2018 में मिले खजाने की है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Jind Breaking News’ ने खजाने की तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा है, ”Jind breaking news 16मार्च- जींद की सुनार मार्किट से सोने का खजाना निकला सुनार मार्किट से बाहर निकल खजाना, सरकार के फूटे भाग और सुनारों की हुई बल्ले बल्ले…जींद में रानी तालाब से आसरी गेट से होते हुए सत्यनारायण मन्दिर की और जाने वाली सुनार मार्किट के दुकानदार पिछले कई महीनो से उनकी दुकानो में आई मोटी मोटी दरारों से परेशान थे कि सड़क में पानी की पाईप लाईन टूटी हुई है। जिस कारण पानी की मार से सभी दुकानों में भयंकर दरारे आ गई थी दुकानदारो ने इसकी शिकायत कई अधिकारियो से की लेकिन कई महीनो से सैकड़ो चक्कर काटने के बाद भी कोई अधिकारी कर्मचारी मौके पर नहीं आया। इसलिए मजबूरन जींद के सुनारों ने अपने रूपये से मजदूर लगाकर आज ही गली तुड़वाई और देखो सुनारों की किस्मत गली तोड़ते ही सोने की गिन्नियों से भरा कलश… दो दबंग कलश लेकर फरार इसे कहते है फूटी किस्मत सरकार की अगर प्रशासन अपने कर्मचारी भेजता तो शायद सरकार के हाथ कोई खजाना लग सकता था… अब तो सुनारों की ही बल्ले बल्ले हो गई…अब पछताए होत क्या, जब चिड़िया चुग गई खेत… अब सरकारी अधिकारी।”

(फेसबुक पोस्ट का आर्काइव लिंक)

फेसबुक पर वायरल हो रही फर्जी पोस्ट

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें हरियाणा के जींद में ऐसी किसी घटना का जिक्र हो।

खजाने की यह तस्वीर पहले भी सोशल मीडिया पर अलग-अलग शहर के दावे के साथ वायरल होती रही है। इससे पहले यह तस्वीर मध्य प्रदेश के बैतूल के नाम से वायरल हुई थी, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। विश्वास न्यूज की पड़ताल को नीचे पढ़ा जा सकता है।

सिटी एसएचओ रोहतास सिंह ने विश्वास न्यूज को बताया कि जींद में कोई खजाना नहीं मिला है।
सिंह ने कहा, ‘उन्हें इस अफवाह के बारे में जानकारी है। कुछ लोगों ने टूटी हुई नाली की मरम्मत कराने के लिए यह अफवाह उड़ा दी। खजाने की बरामदगी जैसा कोई मामला नहीं है।’

निष्कर्ष: हरियाणा के जींद में मिले खजाने के दावे के साथ वायरल हो रही तस्‍वीर सितंबर 2018 को इटली के कोमो शहर की है।

  • Claim Review : हरियाणा के जींद में मिला सोने का खजाना
  • Claimed By : FB User-Jind Breaking News
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later