X

FACT CHECK: बिल गेट्स और डॉ एंथनी फौची की यह तस्वीर 2018 की है, कोरोना वायरस से नहीं कोई संबंध

  • By Vishvas News
  • Updated: May 21, 2020

नई दिल्ली विश्वास न्यूज। कोरोना वायरस से सारी दुनिया प्रभावित है। अमेरिका में इस महामारी से मरने वालों की संख्या बहुत ज़्यादा है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक, बिल गेट्स, और व्हाइट हाउस के कोरोना वायरस सलाहकार, डॉ एंथनी फौची, एक-दूसरे के साथ बिना मास्क पहने घूमते नज़र आ रहे हैं।

पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर हाल की है और कोरोना वायरस काल में यह दोनों सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। यह तस्वीर 2018 में खींची गयी थी। इसका कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल फोटो में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक, बिल गेट्स और व्हाइट हाउस के कोरोना वायरस सलाहकार, डॉ एंथनी फौची एक-दूसरे के साथ बिना मास्क पहनने घूमते नज़र आ रहे हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है “कोई सोशल डिस्टेंसिंग या मास्क नहीं”

इस पोस्ट का फेसबुक लिंक और आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस फोटो की पड़ताल करने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। सर्च के दौरान हमें यह तस्वीर संयुक्त राज्य अमेरिका की एक सरकारी एजेंसी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) की वेबसाइट पर मिली।

यहां इस्तेमाल तस्वीर में एक व्यक्ति को और देखा जा सकता है। यानि कि वायरल तस्वीर इसी तस्वीर का क्रॉप्ड हिस्सा है। इस गैलरी में इस फोटो के साथ तारीख लिखी थी 12 दिसंबर, 2018 और साथ में लिखा था ‘बिल गेट्स एनआईएच में वैश्विक स्वास्थ्य पर एक कार्यशाला में पहुंचे।’

यह तस्वीर 11 दिसंबर, 2018 को NIH के फ़्लिकर अकाउंट पर भी अपलोड की गयी थी। तस्वीर के विवरण में लिखा है, बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ मिलकर NIH ने वैश्विक स्वास्थ्य पर अपनी पांचवीं वार्षिक परामर्श कार्यशाला आयोजित की। कार्यशाला 11 दिसंबर, 2018 को बेथेस्डा, एमडी में हुई। जिन विषयों पर चर्चा की गई उनमें से कुछ एक सार्वभौमिक फ्लू वैक्सीन, तपेदिक, एचआईवी / एड्स, मलेरिया और मातृ, नवजात और बाल स्वास्थ्य थे। चित्र बिल गेट्स (बाएं), डॉ एंथनी फौची (सुदूर बाएं), NIH के राष्ट्रीय एलर्जी और संक्रामक रोगों के निदेशक और डॉ फ्रांसिस कोलिन्स (दाएं), NIH के निदेशक हैं। साभार: राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान

इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हेल्थ की समाचार मीडिया शाखा की प्रमुख अमांडा फाइन से बात की। उन्होंने हमें बताया “यह तस्वीर 2018 की है जब एनआईएच ने अपना वार्षिक कंसल्टेटिव वर्कशॉप आयोजित किया था। इसका कोरोना वायरस से कोई ताल्लुक नहीं है।”

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है FALSE FLAGS REVEALED नाम का फेसबुक पेज। इस पेज के कुल 2,734 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। बिल गेट्स और व्हाइट हाउस के कोरोना वायरस सलाहकार, डॉ एंथनी फौची की यह तस्वीर 2018 में खींची गयी थी। इसका कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : No Social Distancing, No Masks
  • Claimed By : Eirini Be
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later