X

Fact Check: रोते हुए रिक्शा चालक का यह वीडियो भारत का नहीं, बांग्लादेश का है

  • By Vishvas News
  • Updated: October 12, 2020

विश्वास न्यूज नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक रिक्शा चालक को रोते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये भारत की घटना है और पुलिस ज़बरदस्ती इस रिक्शा चालक का रिक्शा उठा रही है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो असल में बांग्लादेश का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो में सुरक्षाकर्मी एक रिक्शा चालक का रिक्शा उठा कर ले जा रहे हैं। इस पर रिक्शा चालक बुरी तरह रोते हुए दिख रहा है। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “The Law of this country is only for poor people..! @rashtrapatibhvn @VPSecretariat @PMOIndia @narendramodi_in @PTI_News”

इस पोस्ट के आर्काइवड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो को ठीक से देखा। हमने वीडियो को बारीकी से जांचा और पाया कि इस रोते हुए आदमी का जिस चैनल द्वारा इंटरव्यू लिया जा रहा है उसके माइक पर लिखा था- जमुना टीवी। हमने जमुना टीवी के YouTube चैनल की जांच की और पाया कि इस वीडियो को इस चैनल पर 6 अक्टूबर, 2020 को अपलोड किया गया था। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में बांग्ला में लिखा था, “এখন আমি খামু কী, গলায় দড়ি দিমু; এক রিকশাচালকের আর্তনাদ | #Rickshaw_Puller” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “अब मैं फांसी लगा कर आत्महत्या कर लूंगा; रिक्शा चालक का रोना #Rickshaw_Puller”

ढूंढ़ने पर हमें इस मामले में एक अपडेट https://www.timesnownews.com/ पर भी मिली। 9 अक्टूबर को फाइल की गयी इस खबर में वायरल वीडियो के स्क्रीनग्रैब इस्तेमाल किये गए थे। खबर के अनुसार, घटना बांग्लादेश के ढाका की है, जहां “नगरपालिका द्वारा 3 रिक्शा चालकों के रिक्शा को ज़प्त किये जाने के बाद एक अजनबी ने इन तीनों के लिए नया रिक्शा खरीदा।”

इस विषय में हमने जमुना टीवी बांग्लादेश के एडिटर मोहम्मद यूनुस खान से बात की। उन्होंने कहा, “ये घटना बांग्लादेश के ढाका की ही है। ये वीडियो काफी वायरल है और कई लोग रिक्शेवाले की मदद के लिए सामने आये हैं।”

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Moparthi Ajay @MoparthiAjay नाम का ट्विटर प्रोफाइल। इस प्रोफाइल को अगस्त 2020 में बनाया गया है।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि रोते हुए रिक्शा चालक का यह वीडियो भारत का नहीं, बांग्लादेश का है

  • Claim Review : The Law of this country is only for poor people..!
  • Claimed By : Moparthi Ajay @MoparthiAjay
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later