X

Fact Check: नेटफ्लिक्स के नाम पर वायरल हो रहे इस ईमेल पर न करें भरोसा

  • By Vishvas News
  • Updated: October 8, 2020

By Vishvas News

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। विश्वास न्यूज को हमारे वॉट्सऐप चैट बॉट पर फैक्ट चैक की रिक्वेस्ट के साथ एक मैसेज मिला, जिसमें एक ईमेल का स्क्रीनशॉट था। यह ईमेल कथित तौर से नेटफ्लिक्स की तरफ से था, जिसमें एक लिंक पर क्लिक कर नेटफ्लिक्स यूजर्स को पेमेंट डीटेल्स अपडेट करने को कहा गया था। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा ईमेल दरअसल एक फिशिंग स्कैम है।  

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्वास न्यूज के चैटबॉट पर मिले इस स्क्रीनशॉट में कथित तौर से नेटफ्लिक्स की ओर से ईमेल किया गया था। इसमें अंग्रेजी में लिखे गए कंटेंट का हिंदी अनुवाद है— आपका अकाउंट होल्ड किया गया है, कृपया अपनी पेमेंट डीटेल्स को अपडेट करें। हमें आपके मौजूदा बिलिंग इन्फॉर्मेंशन में परेशानी हो रही है। हम इसे दोबारा देखने की कोशिश करेंगे, लेकिन तब तक आप अपनी पेमेंट डीटेल्स अपडेट कर दें। अकाउंट अभी अपडेट करें। नेटफ्लिक्स पर आपके दोस्त।

पड़ताल
 
विश्वास न्यूज ने पड़ताल की ओर पाया कि यह मैसेज विश्वभर में साल 2017 से वायरल हो रहा है। दिसंबर 2018 में यूएस फेडरल ट्रेड कमीशन ने इसके बारे में एक स्टेटमेंट जारी किया था। जिस रिपोर्ट  में यह स्टेटमेंट जारी किया गया था उसका शीर्षक है — नेटफ्लिक्स फिशिंग स्कैम:डोंट टेक द बेट।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि स्कैमर्स अक्सर इस तरह की मशहूर कंपनियों के नाम लेकर या जिन कंपनियों के नाम से आप वाकिफ हों उनके नाम से धोखा करते हैं। इस केस में नेटफ्लिक्स का नाम लिया गया है। ओहियो पुलिस ने पर्सनल इन्फॉर्मेशन चुराने के मकसद से तैयार किए गए फिशिंग ईमेल का स्क्रीनशॉट साझा किया था। इस ईमेल में दावा किया गया है कि यूजर का अकाउंट होल्ड कर लिया गया है, क्योंकि नेटफ्लिक्स को मोजूदा बिलिंग इन्फॉर्मेशन में कुछ दिक्कत आ रही है और फिर इसमें एक लिंक दिया गया जिसके जरिए पेमेंट मेथड अपडेट करने को कहा गया है।

इस रिपोर्ट में जिस स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है वही स्क्रीनशॉट विश्वास न्यूज को फैक्ट चैक करने के लिए मिला।

हमने इस पर थोड़ी और पड़ताल की तो हमें नेटफ्लिक्स पर इससे संबंधित एक आर्टिकल भी मिल गया जिसका शीर्षक है: फिशिंग और ससपीशियस ईमेल्स ऑर टेक्स्ट क्लेमिंग टू बी फ्रॉम नेटफ्लिक्स

इस आर्टिकल में लिखा गया है: क्या आपको ऐसा ईमेल या टेक्स्ट मिला है, जिसमें आपसे आपका नेटफ्लिक्स यूजरनेम, पासवर्ड या पेमेंट मेथड पूछा गया हो? अगर हां तो हो सकता है कि यह मैसेज आपको हमने न भेजा हो। ऐसे मैसेज में दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और इसे phishing@netflix.com पर फॉरवर्ड कर दें।

विश्वास न्यूज ने नेटफ्लिक्स की वेबसाइट पर मौजूद चैट सपोर्ट के जरिए नेटफ्लिक्स से संपर्क किया। नेटफ्लिक्स के कस्टमर केयर सपोर्ट से संध्या ने हमसे बात की और बताया कि वायरल हो रहा ईमेल सही नहीं है। यह लोगों की पर्सनल जानकारी चुराने के लिए शुरू किया गया एक फिशिंग स्कैम है।

यह ईमेल support@snaprides.co.za इस एड्रेस से किया गया था। इस पर संध्या ने कहा कि यह एक स्कैम है, जिस पर उनकी कंपनी एक्शन लेगी।

निष्कर्ष: नेटफ्लिक्स पर पेमेंट डीटेल्स अपडेट करने के लिए किए गए ईमेल वाला वायरल मैसेज एक स्कैम है। यह लोगों की निजी जानकारी चुराने की नीयत से बनाया गया है।

  • Claim Review : नेटफ्लिक्स ने आपका अकाउंट होल्ड कर लिया है, मेल पर दिए गए लिंक से अपनी पेमेंट डीटेल्स अपडेट करें
  • Claimed By : Whatsapp users
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later