Fact Check: कोल्ड ड्रिंक के साथ आम खाने को जानलेवा बताने वाली पोस्ट फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। फेसबुक पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि आम खाने के तुरंत बाद कोल्ड ड्रिंक पीने से पेट में एक जानलेवा रिएक्शन होता है। इस पोस्ट में आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक पीने से दो लोगों की मौत का भी दावा किया जा रहा है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह पोस्ट और इसका दावा फर्जी पाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे इस पोस्ट के मुताबिक, आम और कोल्ड ड्रिंक को अगर साथ लिया जाए तो पेट में एक जानलेवा कॉम्बिनेशन तैयार होता है। आम में साइट्रिक एसिड होता है और जब यह कोल्ड ड्रिंक के कार्बोनिक एसिड से मिलता है तो एक ऐसा एसिड तैयार होता है जो मनुष्यों के लिए जहरीला है। आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक पीने से दो लोगों की मौत हुई है। इस पोस्ट को संदीप ठाकुर ने फेसबुक पर शेयर किया गया है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज की टीम ने न्यूट्रिशनिस्ट से संपर्क कर इस दावे की पड़ताल शुरू की। हमने न्यूट्रिशनिस्ट अवनी कौल से पूछा कि क्या आम खाने के तुरंत बाद कोल्ड ड्रिंक पीने से पेट में कोई जानलेवा रिएक्शन होता है। इसपर अवनी कौल ने बताया, ‘साइट्रिक एसिड या साइट्रेट एक ऑर्गेनिक एसिड है, जो सभी फलों में मौजूद होता है। सबसे ज्यादा साइट्रिक एसिड लेमन जूस में होता है, जहां प्रति आउंस जूस में 1.44 ग्राम साइट्रिक एसिड होता है। इसकी तुलना में देखें तो आमों में साइट्रिक एसिड काफी कम मात्रा में पाया जाता है। 100 ग्राम आम में साइट्रिक एसिड 0.1 ग्राम से भी कम होता है।’

उन्होंने आगे कहा, ‘वहीं दूसरी ओर, सॉफ्ट ड्रिंक्स में उच्च दबाव में पानी में घुलाई गई कार्बन डाइ-ऑक्साइड मौजूद होती है। जब सॉफ्ट ड्रिंक की बोतल खोली जाती है तो कार्बोनिक एसिड का विघटन होने लगता है। कार्बोनिक एसिड का विघटन ही सोडा फिज्ज पैदा करता है। हालांकि, इसमें एसिडिक गुण हैं, लेकिन ऐसा कोई सबूत नहीं है जो यह बताए कि पेय पदार्थों में मौजूद कार्बोनिक एसिड से मनुष्यों को कोई नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा, कार्बोनिक एसिड और साइट्रिक एसिड, दोनों ही कमजोर एसिड हैं। ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है कि जब दोनों एसिड को साथ मिलाया गया तो इसका कोई दुष्प्रभाव केमिकल स्तर पर मानव शरीर पर पड़ा।’

अवनी कौल ने आगे कहा, ‘व्यावहारिक तौर पर देखें तो अगर साइट्रिक और कार्बोनिक एसिड का आपस में मिलना इंसान के लिए जहरीला होता तो मशहूर शिकंजी पीने के बाद लाखों भारतीयों की मौत हो जानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आम की तुलना में नींबू में 10 गुना ज्यादा साइट्रिक एसिड होता है।’

न्यूट्रिशनिस्ट अवनी ने उन रेयर मामलों के बारे में भी बताया जहां आम और सॉफ्ट ड्रिंक्स का कॉम्बिनेशन नुकसानदायक हो सकता है। उनके मुताबिक, ‘सैद्धांतिक रूप से, आम और सॉफ्ट ड्रिंक्स का कॉम्बिनेशन डायबिटिक लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर इनके सेवन से पहले शरीर का शुगर स्तर काफी ज्यादा है तो ऐसी स्थिति में शुगर लेवल और ऊपर जाएगा। समय पर इंसुलिन नहीं मिली तो शरीर के अंगों को नुकसान पहुंच सकता है।’

विश्वास न्यूज ने ऐसी वैज्ञानिक स्टडीज को भी खोजने की कोशिश की जो यह बताए कि आम और कोल्ड ड्रिंक को मिलाना खतरनाक केमिकल रिएक्शन की वजह बनता है, लेकिन ऐसी कोई भी साइंटिफिक स्टडी नहीं मिली।

हमने आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक्स पीने की वजह से दो लोगों की मौत के दावे की पुष्टि के लिए न्यूज रिपोर्ट्स की भी तलाश की। हमें ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इस तरह की किसी घटना का जिक्र हो।

निष्कर्ष

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह पोस्ट और दावा फर्जी पाया गया है। आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक्स पीने से कोई ऐसा जानलेवा रिएक्शन नहीं होता, जिससे किसी की मौत हो जाए।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : कोल्ड ड्रिंक के साथ आम खाने को जानलेवा बताने वाली पोस्ट
  • Claimed By : FB User: Sandeep Thakur
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later