X

Fact Check: टूथपेस्ट की ट्यूब के नीचे की तरफ बने रंगीन बॉक्स नहीं बताते कि टूथपेस्ट में क्या है, वायरल पोस्ट फर्जी

  • By Vishvas News
  • Updated: February 24, 2021

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि टूथपेस्ट की ट्यूब पर नीचे की तरफ बने रंगीन बॉक्स कोड बताते हैं टूथपेस्ट में क्या इंग्रीडिएंट्स इस्तेमाल किए गए हैं। दावा किया गया है कि काले रंग का मतलब है प्योर केमिकल, लाल रंग का मतलब है नेचुरल+केमिकल, नीले रंग का मतलब है नेचुरल + मेडिसिन और हरे रंग का मतलब है नेचुरल।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है। हमने पाया कि टूथपेस्ट की ट्यूब पर बने इन रंगीन बॉक्सेज का संबंध उत्पादन प्रक्रिया से है ना कि टूथपेस्ट में इस्तेमाल किए गए इंग्रीडिएंट्स से।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज Wellness Products ने यह पोस्ट शेयर किया, जिसमें लिखा गया है: कलर कोड का क्या अर्थ है: काले रंग का मतलब है प्योर केमिकल, लाल रंग का मतलब है नेचुरल+केमिकल, नीले रंग का मतलब है नेचुरल + मेडिसिन और हरे रंग का मतलब है नेचुरल। पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा गया है: क्या आपको पता है कि आपके टूथपेस्ट पर बने कलर कोड का क्या अर्थ है? अपने टूथपेस्ट का कलर कोड यहां साझा करें।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले गूगल पर कीवर्ड्स की मदद से इन कलर कोड्स के बारे में सर्च किया। हमें कोलगेट की वेबसाइट पर ब्लॉग मिला। इस ब्लॉग में यह साफ किया गया है कि ओरल केयर कंपनियां टूथपेस्ट के इंग्रीडिएंट्स ग्राहकों से छुपाने के लिए इन रंगीन स्क्वायर्स का इस्तेमाल नहीं करतीं। इन रंगीन स्क्वायर्स का मकसद होता है उत्पादन के समय लाइट सेंसर्स को यह बताना कि टूथपेस्ट की ट्यूब कहां खत्म हो रही है और इसे कहां से काट कर सील करना है।

टूथपेस्ट के इंग्रीडिएंट्स उसकी ट्यूब या फिर जिस बॉक्स में वह आता है उस पर लिखे होते हैं।

अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन (ADA) के अनुसार, टूथपेस्ट जेल, पेस्ट या पाउडर के रूप में आते हैं। इनके इंग्रीडिएंट्स में थोड़ा-बहुत फर्क होता है, लेकिन आमतौर पर सभी टूथपेस्ट में एक जैसे जनरल कॉम्पोनेंट्स होते हैं।

विश्वास न्यूज ने इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए कोलगेट से संपर्क किया। कोलगेट के कस्टमर केयर डिपार्टमेंट से बालाजी ने बताया कि टूथपेस्ट पर बने रंगीन स्क्वायर मशीन को यह पहचानने में मदद करते हैं कि ट्यूब कहां खत्म हो रही है, ताकि ट्यूब पर प्रिंटिंग ठीक से हो सके और यह सही जगह से काटकर सील की जा सके।

फेसबुक पर यह पोस्ट Wellness Products नामक पेज ने शेयर की थी। इस पेज की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि खबर लिखे जाने तक इस पेज के 281 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: टूथपेस्ट की ट्यूब पर बने रंगीन स्क्वायर उसके इंग्रीडिएंट्स के बारे में नहीं बताते, वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा फर्जी है।

  • Claim Review : टूथपेस्ट की ट्यूब पर बने रंगीन स्क्वायर्स से पहचान सकते हैं कि आपके टूथपेस्ट में क्या है? काले रंग का मतलब है प्योर कैमिकल, लाल रंग का मतलब है नेचुरल+कैमिकल, नीले रंग का मतलब है नेचुरल + मेडिसिन और हरे रंग का मतलब है नेचुरल।
  • Claimed By : FB page:Wellness Products
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later