X

Fact Check: उदयपुर के पैसिफिक हॉस्पिटल को लेकर वायरल हो रही यह पोस्ट है भ्रामक

  • By Vishvas News
  • Updated: December 3, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम): सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि उदयपुर से करीब 20 किलोमीटर दूर उमरड़ा में पैसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस हॉस्पिटल में हर इलाज व ऑपरेशन नि:शुल्क किया जा रहा है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि हॉस्पिटल में सारे इलाज नि:शुल्क नहीं है, केवल राजस्थान सरकार की ओर से जारी स्कीम के तहत कुछ इलाज फ्री हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर सुरेश चंद डागर सुरेश ने यह पोस्ट शेयर किया है, जिसमें लिखा गया है — “Very important msg
एक विशेष जानकारी
फ्री
राजस्थान में उदयपुर शहर से बीस किमी दूर उमरड़ा एक गांव है,वहां पर एक पैसिफिक नाम का होस्पिटल है जहां पर हर तरह की बीमारी का निशुल्क ईलाज व आपरेशन किया जा रहा है ,चाहे इलाज एक रूपये से दस लाख रूपये तक का ही क्यों ना हो ,पूर्णरूप से निशुल्क है ,वहां मरीज़ के साथ मरीज की देखभाल करने वालो को रहने व खाने पीने की व्यवस्था भी निशुल्क है ।
कृपया आपके पास जितने भी ग्रुप हो उनमे शैयर करे ताकि सभी बीमार भाई बहनों को सही व निशुल्क इलाज का भरपूर फायदा पहुंचे।
और जानकारी के लिये
इस 8384969595 वाटसप नम्बर पर सम्पर्क करें।
सभी को जानकारी देना
भी एक बहुत बड़ा धर्म का कार्य है ,कृपया इस धर्म के कार्य को करके पुण्य कमाएँ । पेसिफिक होस्पिटल में हर तरह की बिमारी का निशुल्क इलाज व आपरेशन किया जा रहा है , अधिक से अधिक बीमार भाई बहन लाभ लेवे।
वहां एक रूपये से करोड़ रूपये तक का इलाज पूरा निशुल्क है ,आपरेशन भी निशुल्क है !

पुर्ण जानकारी नीचे पढ़ें
पेसिफेक इंस्टीट्युट आफ मेडिकल सांईसेज

Pacific institute of Medical Sciences
{मेडिकल काउन्सिल आफ इण्डिया के द्वारा मान्यता प्राप्त}

विश्व प्रसिद्ध चिकित्सकों द्वारा अन्तराष्ट्रिय स्तर की चिकित्सा सेवाएँ

अम्बुआ रोड़ ,गांव उमरड़ा, तहसिल गिर्वा, उदयपुर 313015(राजस्थान)

भर्ती, जांच, चिकित्सा, आपरेशन, जेनेरिक दवाईंयाँ निशुल्क उपलब्ध हैं।

*आधुनिकतम उपकरण
*विश्वसनीय जाँच
*दवाईंया निशुल्क
*सभी आपरेशन निशुल्क
*सभी तरह की जाँचे निशुल्क

*ओपीडी सुविधा
*चिकित्सा सुविधा,
*वार्ड/आंतरिक सुविधा,
*माईनर /मेजर ओटी
*फिजियोथेरेपी
*प्रयोगशालाएं
*ईसीजी सेवांए
*फार्मेसी सेवाएँ

{24 घण्टे इमरजेन्सी सेवांए
प्रतिदिन 8 से 10 आपरेशन
रविवार छोड़कर}

:~होस्पिटल के
सम्पर्क नम्बर:~
09352054115
09352011351
09352011352

कृपया सभी ग्रुपों में शैयर किजिए ।
Forwarded as receive ✍
Comments”

विश्वास न्यूज को वॉट्सऐप चैटबॉट नंबर 9599299372 पर भी इस पोस्ट को फैक्ट चेक करने की रिक्वेस्ट मिली।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इंटरनेट पर इस हॉस्पिटल के बारे में जानकारी प्राप्त करने की कोशिश की। हमने पाया कि उदयपुर के पास अंबुआ रोड पर उमरड़ा गांव में पैसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस नाम से एक मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल मौजूद है।

इसके बाद हमने वायरल पोस्ट में दिए गए हॉस्पिटल के फोन नंबर्स पर कॉल किया। 09352054115 इस नंबर पर कॉल करने पर यह रॉन्ग नंबर निकला, जबकि बाकी दो नंबर 09352011351, 09352011352 स्विच ऑफ मिले। हमने पोस्ट में ही साझा किए गए वॉट्सऐप नंबर 8384969595 पर कॉल व मैसेज किया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।

इसके बाद हमने हॉस्पिटल की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नंबर पर संपर्क किया। हमारी बात एडमिन प्रकाश चंद्र मीणा से हुई। उन्होंने बताया कि राजस्थान सरकार की ओर से कुछ इलाज राज्य के करीब-करीब हर अस्पताल में मुफ्त दिए जाते हैं, वह सुविधा हमारे अस्पताल में भी है। इसके अलावा अगर कोई जरूरतमंद हमारे अस्पताल के मालिक आशीष अग्रवाल से आकर मुफ्त इलाज की गुहार लगाता है तो उसका इलाज भी मुफ्त किया जाता है, लेकिन इसके अलावा जो लोग हैं, जिन्हें राज्य सरकार की स्कीमों का लाभ नहीं मिल सकता उन्हें यहां इलाज के लिए पैसे देने पड़ते हैं। हालांकि, हमारे अस्पताल में बाकी प्राइवेट अस्पतालों के मुकाबले कम पैसे लिए जाते हैं। सरकारी योजनाओं के तहत केवल जितनी मैक्सिमम लिमिट होती है उतने रुपए तक का ही इलाज नि:शुल्क होता है। वायरल पोस्ट में किया गया दावा कि एक करोड़ रुपए तक का इलाज मुफ्त होता है यह गलत है।

वायरल पोस्ट का यह दावा सही है कि इस अस्पताल में 24 घंटे इमरजेंसी सेवा उपलब्ध है, लेकिन यह दावा गलत है कि हर रोज यहां 8 से 10 ऑपरेशन होते हैं। हॉस्पिटल स्टाफ के अनुसार, दिन में जितने केस आते हैं उसके हिसाब से ऑपरेशन किए जाते हैं।

फेसबुक पर इस पोस्ट को सुरेश चंद डागर सुरेश नामक यूजर ने साझा किया है। इस यूजर की प्रोफाइल स्कैन करने पर हमने पाया कि वह हिंडौन सिटी, राजस्थान का रहने वाला है।

निष्कर्ष: पैसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस हॉस्पिटल में सारे इलाज व ऑपरेशन नहीं, केवल राज्य सरकार की स्कीमों के तहत कवर हुए इलाज व ऑपरेशन ही मुफ्त में किए जाते हैं, बाकी इलाज के लिए पैसे चुकाने पड़ते हैं।

  • Claim Review : पैसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस हॉस्पिटल में हर इलाज व ऑपरेशन होता है नि:शुल्क।
  • Claimed By : FB user: सुरेश चंद डागर सुरेश
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later