X

Fact Check : आदित्‍य ठाकरे अजमेर शरीफ दरगाह अक्‍टूबर में नहीं, जून में गए थे

  • By Vishvas News
  • Updated: October 29, 2019

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज। सोशल मीडिया में शिवसेना के आदित्‍य ठाकरे की एक फोटो वायरल हो रही है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के बाद आदित्‍य ठाकरे सीएम बनने की मन्‍नत मांगने अजमेर दरगाह गए थे। विश्वास न्यूज की पड़ताल में पोस्ट फर्जी साबित हुई है। वे महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद अजमेर शरीफ की दरगाह पर नहीं गए थे।

क्या है वायरल पोस्ट में?

इस पोस्ट को कल्याण सिंह नाम के यूजर ने 26 अक्टूबर को शेयर किया है। इसमें लिखा है – ”CM बनने की मन्नत मांगने शिवसेना का राहुल गांधी आज अजमेर शरीफ दरगाह पहुंचा…”

इसके साथ ही आदित्य ठाकरे की फोटो भी शेयर की है। इसमें वे सिर पर साफा बांधकर कुछ लोगों से घिरे दिखाई दे रहे हैं।

इस पोस्ट पर अब तक 42 कमेंट किए जा चुके है जबकि इसको 241 बार शेयर किया जा चुका है।

पड़ताल

हाल ही में महाराष्ट्र की वर्ली सीट से विधायक बने आदित्य ठाकरे के बारे में पोस्ट होने के कारण हमने इसे जांचने का फैसला किया। गूगल सर्च इमेज की मदद से हमने पोस्ट में दी गई फोटो को सर्च किया। 

हमें विजुअल सिमिलर इमेजेज में कई इमेजेज दिखाई दी। फोटो को क्लिक करने पर हमें prokerala.com वेबसाइट का लिंक मिला। इसमें आदित्य ठाकरे की वही फोटो मिली। इस फोटो में आदित्य ठाकरे लोकसभा चुनाव के बाद अजमेर शरीफ दरगाह पर जियारत करने गए थे। ये फोटो इसी साल 8 जून की है। इसी तरह कई लिंक मिले, जिससे ये पुष्टि होती है कि वे 8 जून को अजमेर शरीफ की दरगाह पर गए थे।

पड़ताल के दौरान हमें इंडिया टीवी का भी एक वीडियो मिला। इसमें आदित्‍य ठाकरे को अजमेर दरगाह में देखा जा सकता है। यह वीडियो 8 जून 2019 को अपलोड किया गया था।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के रिजल्ट 24 अक्टूबर को आए है। इससे साफ जाहिर होता है कि वे चुनाव के बाद अजमेर शरीफ की दरगाह नहीं गए थे। 

मामले की तह में जाने के लिए हमने आदित्य ठाकरे से संपर्क साधा। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आने के बाद वे घर से नहीं निकल पाए है। अजमेर शरीफ दरगाह जाने का दावा पूरी तरह मनगढ़ंत है।

निष्कर्ष- आदित्य ठाकरे लोकसभा चुनाव के बाद अजमेर शरीफ दरगाह गए थे, ना कि विधानसभा चुनाव के बाद। वायरल पोस्ट का दावा पूरी तरह फर्जी है।

  • Claim Review : विधानसभा चुनाव जीतने के बाद आदित्‍य ठाकरे अजमेर गए
  • Claimed By : Kalyan Singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later