X

Fact Check: महिला के लिबास में अफगानिस्तान में गिरफ्तार तालिबानी आतंकी की तस्वीर कश्मीर के नाम पर वायरल

महिला के वेश में गिरफ्तार तालिबानी आतंकी की पुरानी तस्वीर को कश्मीर में गिरफ्तार आतंकी की तस्वीर बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 29, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर में सुरक्षा बलों को एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर साथ ले जाते हुए देखा जा सकता है। तस्वीर में गिरफ्तार व्यक्ति महिला के लिबास में नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर कश्मीर घाटी में पकड़े गए आतंकी की है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रही तस्वीर अफगानिस्तान के काबुल की है, जहां अफगानी सुरक्षा बलों ने महिलाओं के लिबास में छिपे सात तालिबानी आतंकियों को खुफिया सूचना के आधार पर गिरफ्तार किया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘K Duggar Express’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”हर घर से अफजल निकलेगा… ऐसा सुना तो था…पर ऐसे अन्दाज में निकलेगा यह पता नहीं था…।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

ट्विटर यूजर ‘Madhu Purnima Kishwar’ ने भी इस तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते इसे कश्मीर घाटी का बताया है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। एक अन्य ट्विटर यूजर ‘रवि वर्मा’ ने भी इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/iamvermaravi/status/1420440367191629829

पड़ताल

वायरल हो रही तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ऐसी पुरानी न्यूज रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। mirror.co.uk की वेबसाइट पर 30 मार्च 2021 को ‘Taliban transvestites: Insurgents disguised in drag as “guardian angels” introduced to watch over troops’हेडलाइन से प्रकाशित खबर में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया है।


mirror.co.uk की वेबसाइट पर 30 मार्च 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट

न्यूज एजेंसी एपी के क्रेडिट लाइन वाली इस तस्वीर के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों खुफिया सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए महिलाओं के लिबास पहने सात आतंकियों को गिरफ्तार किया।

हमें यह तस्वीर apimages.com की गैलरी में भी मिली। दी गई जानकारी के मुताबिक 28 मार्च 2012 को अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने महिलाओं के लिबास पहने उन आतंकियों को मीडिया के सामने पेश किया, जिसे उन्होंने खुफिया सूचना के आधार पर पूर्वी काबुल के लाघमन प्रांत से गिरफ्तार किया था। इस दौरान कुल सात तालिबानी आतंकी गिरफ्तार किए गए थे।


apimages.com की गैलरी में 28 मार्च 2012 को लगी तस्वीर

वायरल हो रही तस्वीर को हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के कश्मीर के विशेष संवाददाता नवीन नवाज से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘कुछ सालों पहले ऐसी ही एक घटना कश्मीर में हुई थी लेकिन यह तस्वीर कश्मीर से संबंधित नहीं है।’

वायरल हो रही तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को फेसबुक पर करीब बीस हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: महिलाओं के लिबास में अफगानिस्तान में पकड़े गए तालिबानी आतंकियों की तस्वीर को कश्मीर के नाम पर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : हर घर से अफजल निकलेगा
  • Claimed By : FB User-JK Duggar Express
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later