X

Fact Check : योगी आदित्‍यनाथ ने नहीं दिया ओबीसी के खिलाफ कोई बयान, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: April 15, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया में फर्जी दावों के साथ वायरल हो रहा है। इस वीडियो को वायरल करते हुए यह बताने की कोशिश की जा रही है कि योगी आदित्‍यनाथ ने ओबीसी के खिलाफ कुछ बोला है। पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की विस्‍तार से जांच की। हमें पता चला कि योगी आदित्‍यनाथ अपने भाषण में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के लिए बोल रहे थे, जिसे यूजर्स ओबीसी बताकर वायरल कर रहे हैं। हमने पहले भी एक बार इस वीडियो की जांच की थी। इसे आप यहां पढ़ सकते हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर लक्ष्‍मणभाई पटेल ने ‘EVM हटाओ लोकतंत्र बचाओ’ नाम के ग्रुप पर योगी आदित्‍यनाथ का वीडियो अपलोड करते हुए लिखा : ‘अंधभक्तो सुनले योगी क्या बोल रहा है यह बावा जानता था EVM के साथ छेड छाड हुअी है| २०२० की स्पीच’

वीडियो के ऊपर OBC, SC, ST वालों ये देखो योगी का सच लिखा है। इस वीडियो को वायरल करते हुए यह बताने की कोशिश की जा रही है कि योगी आदित्‍यनाथ ने OBC, SC, ST के खिलाफ बोला है।

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने अलग-अलग कीवर्ड के जरिए संबंधित वीडियो को खोजना शुरू किया। हमें अमर उजाला के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला। इसमें हमें वही फुटेज मिला, जिसे अब वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो को 2 दिसंबर 2018 को अपलोड किया गया था। इसमें योगी आदित्‍यनाथ को साफ-साफ बोलते हुए सुना जा सकता है कि अगर तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती है तो मित्रों मैं आपसे कह सकता हूं ओवैसी को यहां से भागना पड़ेगा, जैसे हैदराबाद के निजाम को होना पड़ेगा। यह वीडियो आप यहां देख सकते हैं।


इससे एक बात तो साफ हो गई कि वीडियो 2018 का है। उस वक्‍त तेलंगाना में विधानसभा चुनाव थे। पड़ताल के दौरान हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर एक पुरानी खबर मिली। 3 दिसंबर 2018 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि तेलंगाना विधानसभा चुनाव में तंदूर में आयोजित रैली में योगी आदित्‍यनाथ ने ओवैसी को लेकर यह बात कही थी। खबर यहां पढ़ें।

वायरल पोस्‍ट को लेकर हमने यूपी भाजपा के एक वरिष्‍ठ प्रवक्‍ता से संपर्क किया। उन्‍होंने वीडियो देखने के बाद बताया कि यह मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का पुराना वीडियो है। उस वक्‍त मुख्‍यमंत्री तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए दौरे पर थे। उन्‍होंने ओवैसी को लेकर यह बात कही थी।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर लक्ष्‍मणभाई पटेल के पांच सौ से ज्‍यादा फ्रेंड हैं। इससे ज्‍यादा जानकारी हमें इनके अकाउंट से नहीं मिल सकी।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में योगी आदित्‍यनाथ के खिलाफ वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। योगी आदित्‍यनाथ ने अपने भाषण में ओवैसी का जिक्र किया था, जिसे कुछ लोग ओबीसी बोलकर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : योगी ने ओबीसी को लेकर भाषण दिया
  • Claimed By : फेसबुक यूजर लक्ष्‍मणभाई पटेल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later