Fact Check : प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा पर खर्च और FDI का यह आंकड़ा सही है

0

नई दिल्ली, विश्वास टीम। पीएम मोदी की विदेश यात्राओं पर खर्च और इससे देश को हासिल निवेश पर एक पोस्ट फेसबुक पर वायरल हो रही है। हमारी पड़ताल में ये पोस्ट सही साबित हुई है। पीएम ने पिछले चार सालों में 52 देशों की यात्राएं की है और इससे देश को 15 लाख करोड़ रुपये का विदेशी निवेश (एफडीआई) हासिल हुआ है।

क्या है वायरल पोस्ट में

इस पोस्ट में लिखा है- पीएम विदेशी यात्राओं पर भी गए और करोड़ों भी खर्च हुए

पीएम विदेश यात्राओं पर भी गए और करोड़ों भी खर्च हुए पर क्या आपको लगता है पीएम मोदी देश का कभी नुकसान नहीं होंने देंगे।

इसके साथ एक वीडियो भी अटैच है जिसमें बताया गया है-

(पीएम मोदी ने पिछले चार सालों में 52 देशों की यात्रा की है। इन यात्राओं पर 355 करोड़ का खर्च आया है। उन्होंने 165 दिन सफर किया है। उनकी इन यात्राओं पर विपक्ष ने सवाल उठाए हैं। इस वीडियो में आगे बताया गया कि पीएम की यात्राओं पर आए 355 करोड़ रुपये के खर्च के बदले देश ने कहीं अधिक हासिल किया है। पीएम ने जिन देशों की यात्रा की उनसे हमारे संबंधों में सुधार हुआ। इसके साथ ही वे देश के लिए आर्थिक मदद भी लाने में कामयाब हुए। इन यात्राओं से भारत को पिछले चार सालों में 15 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा का विदेशी निवेश एफडीआई के रूप में हासिल हुआ। इस पैसों से नई इंड्रस्ट्रीज लग रही हैं और रोजगार पैदा हो रहे हैं।) ­ WOW INDIA नाम के पेज पर इस पोस्ट को 30 जून 2018 को पोस्ट किया गया था। इस पोस्ट को 55 मिलियन लोग देख चुके हैं और अब तक 11 लाख से भी ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है। इस पर 78 हजार कमेंट भी हैं।

Fact Check

पीएम की यात्राओं के बारे में वीडियो होने के कारण हमने इसकी जांच करने का फैसला किया। वीडियो के अनुसार, नरेंद्र मोदी ने 4 साल में 52 देशों की यात्रा की है जिस पर लगभग 355 करोड़ रुपये खर्च हुए। विदेश यात्राओं पर होने वाले खर्च के आंकड़े को पुख्ता करने के लिए हम http://www.pmindia.gov.in/ वेबसाइट पर गए। यहां पर पीएम की यात्रा से सम्बंधित खर्चों को दिया गया है। हालांकि, इसमें उन खर्चों को नहीं दिखाया जाता जहां Indian Air Force’s Boeing Business Jets (BBJ) एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया गया है।

इसे आप भी यहां http://www.pmindia.gov.in/en/details-of-foreigndomestic-visits/ पर  देख सकते हैं।

इस दौरान हमें www.dnaindia.com का लिंक मिला, जिसमें इस बात की पुष्टि की थी। हमने पूरी खबर को पढ़ा तो पता चला कि भीमप्पा गडड नाम के एक एक्टिविस्ट ने पीएमओ में एक आरटीआई डाली थी जिसमें पीएमओ ने बताया था कि पिछले चार सालों में पीएम की 50 से भी अधिक देशों की यात्रा पर 355 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इसी के साथ RTI से प्राप्त आंकड़ों में सुरक्षा कारणों से कुछ घरेलू यात्रा के खर्चों की जानकारी नहीं दी गई थी। इन सबके बावजूद खबर पुख्ता होती है कि उनकी यात्रा पर खर्च हुई रकम सही है। ये आंकड़ें सही हैं।

इसके बाद इस वीडियो में एफडीआई के जरिए आए पैसे के आंकड़े की हमने पड़ताल की। वीडियो में बताया गया है कि नरेंद्र मोदी के 4 वर्षों के कार्यकाल में 15 लाख करोड़ का FDI आया है। पीएम मोदी की सरकार 2014 में बनी थी तो हमने 2014 से आंकड़े लिए। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक-

वर्ष 2014-15 में 45.14 (बिलियन डॉलर)

वर्ष 2015-16 में 55.55 (बिलियन डॉलर)

2016-17 में 60.08 (बिलियन डॉलर)

2017-18 में 61.96 (बिलियन डॉलर)

इन चार सालों के निवेश को मिला दिया जाए तो कुल निवेश 222.75 बिलियन डॉलर होता है। इसका अर्थ है कि भारत को 15 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश मिला। इस प्रकार वीडियो वाला आंकड़ा सही साबित होता है।

Wow India नाम के पेज का Stalkscan का सोशल स्कैन किया तो हमें पता चला कि इसके अधिकतर पोस्ट पीएम मोदी के समर्थन में होते हैं।

निष्कर्ष:हमारी पड़ताल में ये पोस्ट सच साबित हुई है। वीडियो में पीएम मोदी की पिछले चार साल में विदेश यात्राओं में खर्च पैसे और देश को प्राप्त एफडीआई के आंकड़े पूरी तरह सही हैं।

(फैक्ट चेक – साक्षी पांड्या)

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY admin
  • Claim Review : प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा पर खर्च और FDI के यह आंकड़ा सही है
  • Claimed By : Wow India
  • Fact Check : True

टैग्स

संबंधित लेख