X

Fact Check: राम मंदिर निर्माण के लिए शाहरुख खान की तरफ से पांच करोड़ रुपये दान किए जाने का दावा गलत, वायरल पोस्ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: August 7, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के भूमि पूजन के बाद सोशल मीडिया पर लगातार फर्जी और भ्रामक खबरें फैलाई जा रही है। इसी क्रम में वायरल हो रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान राम मंदिर ट्रस्ट में मंदिर निर्माण के लिए पांच करोड़ रुपये का दान करेंगे।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। शाहरुख खान की तरफ अभी तक न तो राम मंदिर निर्माण के लिए न तो कोई मदद दी गई है और न ही ऐसा करने की घोषणा की गई है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘DharmEsh ChAudharii’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Breaking News SRK sir Going to Donate 5cr. rupees to Ram Mandir Trust 😍 That’s why i love him so much
LOVE YOU sir ❣️🙏🙏.”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट

हिंदी में इसे ऐसे पढ़ा जा सकता है, ”ब्रेकिंग न्यूज….एसआरके राम मंदिर ट्रस्ट के लिए पांच करोड़ रुपये डोनेट करने जा रहे हैं।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस दावे को सच मानते हुए शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल हो रहा पोस्ट ग्राफिक्स के रूप में है, जिस पर शाहरुख खान की तस्वीर के साथ दैनिक भास्कर का लोगो और E24 के ट्वीट का स्क्रीन शॉट लगा हुआ है, जिसमें शाहरुख खान के मंदिर निर्माण के लिए पांच करोड़ रुपये की राशि डोनेट किए जाने का दावा किया है।

वायरल पोस्ट में E24 के ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट का स्क्रीन शॉट लगा हुआ है। स्क्रीनशॉट में @Bollywood24 ट्विटर हैंडल नजर आ रहा है, जबकि E24 का ट्विटर हैंडल ट्विटर पर @E24bollynews के नाम से मौजूद है।

इस हैंडल से किए गए ट्वीट को सर्च करने पर हमें ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला, जिसमें शाहरुख खान की तरफ से मंदिर निर्माण के लिए पांच करोड़ रुपये का चंदा दिए जाने का जिक्र हो।

वायरल पोस्ट में ‘दैनिक भास्कर’ के हवाले से भी शाहरुख खान के चंदा दिए जाने का जिक्र है। न्यूज सर्च में हमें ‘दैनिक भास्कर’ की तरफ से प्रकाशित ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें शाहरुख खान के मंदिर निर्माण के लिए चंदा दिए जाने या उसकी घोषणा का जिक्र हो। सर्च में हमें Bhaskar.com की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली, जिसमें इस दावे का खंडन किया गया है।

सर्च में हमें दैनिक भास्कर के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से चार अगस्त को ट्वीट की गई एक खबर मिली, जिसमें मंदिर निर्माण के लिए आने वाले दान का जिक्र है।

यानी वायरल पोस्ट में जिन दो न्यूज वेबसाइट के हवाले से शाहरुख खान के मंदिर निर्माण के लिए पांच करोड़ रुपये दान में दिए जाने की खबर का जिक्र है, वह फर्जी और मनगढ़ंत है।

शाहरुख खान और उनकी कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट दोनों ही ट्विटर पर मौजूद हैं। इन दोनों वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली। अगर शाहरुख खान मंदिर निर्माण के लिए किसी दान की घोषणा करते तो उनके वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी जरूर दी जाती।

शाहरुख खान के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से एक अगस्त के बाद सीधे सात अगस्त को ही ट्वीट किया गया है। सात अगस्त को किए गए ट्वीट में उन्होंने रेड चिलीज एंटरटेनमेंट की तरफ से क्लास ऑफ 83 के ट्रेलर को रिट्वीट किया है।

राम मंदिर निर्माण के लिए पांच करोड़ रुपये का चंदा दिया जाना एक बड़ी खबर होती, लेकिन हमें न्यूज सर्च में ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण में बॉलीवुड को कवर करने वाली मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव ने वायरल हो रहे दावे का खंडन किया। उन्होंने कहा, ‘शाहरुख खान की तरफ से अभी तक तो ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है।’

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किए जाने से उसके शाहरुख खान के फैन होने का आभास होता है।

निषकर्ष: शाहरुख खान की तरफ से राम मंदिर निर्माण के लिए पांच करोड़ रुपये का चंदा दिए जाने की घोषणा के दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट झूठी है।

  • Claim Review : राम मंदिर निर्माण के लिए शाहरुख खान देंगे पांच करोड़ रुपये का दान
  • Claimed By : FB User-DharmEsh ChAudharii
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later