X

Fact Check : 2008 के मैजिक शो के वीडियो को अब सांप्रदायिक दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: June 9, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देशभर में कोरोना महामारी के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो को कुछ लोग वायरल करते हुए सांप्रदायिक माहौल‍ बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं। एक पुराने वीडियो का इस्‍तेमाल करते हुए सोशल मीडिया पर यह फैलाया जा रहा है कि भारत में गाय की हत्‍या करने पर तीन लोगों को जिंदा जला दिया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस वीडियो की पड़ताल की। हमें पता चला कि जिस वीडियो को वायरल किया जा रहा है, दरअसल यह एक जादूगर का मैजिक शो था। जिसमें तीन लोगों को पिंजरे में बंद कर आगे के हवाले किया गया था, जिसके बाद ये लोग सही सलामत बाहर आ गए। यह जादू केरल में 2008 में दिखाया गया था। अब उसी वीडियो के कुछ हिस्‍से को काटकर झूठे और सांप्रदायिक दावों के साथ फैलाया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Samira Ziadeh ने 7 जून को एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया कि भारत में गाय की हत्‍या करने पर तीन लोगों को मौत की सजा देते हुए आग के हवाले कर दिया गया। वीडियो के साथ लिखा गया : ‘That’s in ( INDIA ) الهند
The crime is Because of killing a Cow these three men got the death sentence and got burned in the fire that’s very dangerous government.’

इस वीडियो को दूसरे यूजर्स भी लगातार वायरल कर रहे हैं।

पोस्‍ट का अकाईव वर्जन आप यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई ग्रैब निकाले। इसके बाद जब हमने इन्हें सर्च करना शुरू किया तो हमें हमें 6:31 मिनट का एक ओरिजनल वीडियो मिला। वायरल हो रही क्लिप को इसी वीडियो से लिया गया है। MM Puthiyath नाम के एक यूट्यूब चैनल पर 25 अगस्‍त 2017 को अपलोड इस वीडियो के कैप्‍शन में बताया गया कि 2008 में मलापुरम कोट्टापड़ी स्‍टेडियम में यह शो हुआ था।

वीडियो में साफ दिख रहा है कि यह एक जादू था। इसमें तीन लोगों को पिंजरे में तालों से बंद करके आग के हवाले किया गया। इसके बाद ये लोग सही-सलामत बाहर आ गए। पूरा वीडियो आप यहां देख सकते हैं।

सच जानने के लिए हमने केरल के जादूगर मोहम्‍मद मुस्‍तफा इडवाना से बात की। जादू की दुनिया में उन्‍हें MM Puthiyath के नाम से जाना जाता है। उन्‍होंने Vishvas News को वायरल वीडियो की सच्‍चाई बताई। उन्‍होंने हमें बताया कि स्‍थानीय प्रशासन और पुलिस की मौजूदगी में उन्‍होंने तीन दोस्‍तों के साथ यह मैजिक शो दिखाया था। कुछ साल पहले इस वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड किया था।

पड़ताल के अंत में हमने फेसबुक यूजर समीरा के अकाउंट की जांच की। हमें पता चला कि यूजर ओहियो (Ohio) में रहती हैं। इनके अकाउंट पर हमें वायरल कंटेंट ज्‍यादा मिला।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि 2008 के मैजिक शो के वीडियो को अब कुछ लोग सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट फेक है।

  • Claim Review : गाय की हत्‍या करने पर तीन लोगों को जिंदा जला दिया गया
  • Claimed By : फेसबुक यूजर समीरा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later