X

Fact Check: 2019 में एनएफएल गेम देखने के लिए उमड़ी भीड़ का वीडियो काबुल एयरपोर्ट का बता कर वायरल

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत साबित हुआ। यह वीडियो 2019 एनएफएल गेम का है, अफगानिस्तान का नहीं।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 23, 2021

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक बड़े से हॉल के अंदर भागती हुई भीड़ को देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो अफगानिस्तान का है, जहाँ लोग देश से निकलने के लिए एयरपोर्ट के अंदर भाग रहे हैं। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत साबित हुआ। यह वीडियो 2019 एनएफएल गेम का है।

क्या है वायरल पोस्ट में

वायरल वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है, “#AfganistanBurning Afganistan Airport Situation. Where is the UN. The superpowers. Why aren’t all nations coming together to help them. This is so sad.  #Afghanistan #Taliban #AfghanLivesMatter #USAabandonedAfghanistan #wewantpeace  #KabulHasFallen #KabulFalls #kabulairport” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “#अफगानिस्तान जलता हुआ। अफगानिस्तान हवाईअड्डे की स्थिति। यूएन कहां है। महाशक्तियां। सभी राष्ट्र उनकी मदद के लिए एक साथ क्यों नहीं आ रहे हैं। यह बहुत ही बुरा है। #अफगानिस्तान #तालिबान #AfghanLivesMatter #USAabandonedAfghanistan #wewantpeace #KabulHasFallen #KabulFalls #kabulairport””

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो को InVID टूल पर डालकर उसके कीफ्रेम्स निकाले। इन इमेजेज को हमने गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह वीडियो जर्नलिस्ट जॉन मकोटा के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर 2019 में किये गए एक ट्वीट में मिला। 6 जनवरी 2019 को किये गए ट्वीट में लिखा था, “AT&T Stadium doors have opened for Cowboys vs. Seahawks”

हमें यह वीडियो इसी डिस्क्रिप्शन के साथ Sports Illustrated के एक 2019 के ट्वीट में भी मिला।

कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें इस घटना पर एक खबरnwww.si.com/nfl पर 5 जनवरी 2019 को पब्लिश्ड मिली। खबर में वीडियो भी एम्बेडेड था। खबर के अनुसार, “अनुवादित: काऊब्वॉय की भीड़ ने शनिवार रात को एटी एंड टी स्टेडियम में डलास का सामना करने से दो घंटे पहले अपने उत्साह को दिखाया। शाम के 6 बजे दरवाज़े खुलते ही भीड़ परिसर में दौड़ते हुए घुसी। स्टेडियम में दौड़ रहे प्रशंसकों की भीड़ डलास के स्टैंडिंग-रूम केवल वर्गों के बीच सबसे अच्छे स्थानों को छीनने का प्रयास कर रही थी। इस स्टेडियम में कोई निर्दिष्ट सीट नहीं है। आपको पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर सीटें मिलती हैं।”

हमने इस विषय में द अटलांटिक के स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट जॉन मकोटा से संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो अर्लिंग्टन, टेक्सास में एटी एंड टी स्टेडियम का है, जब 2019 में एक गेम के दौरान ये भीड़ उमड़ी थी।

इस वीडियो को Debashis Mohapatra नाम के एक यूजर ने गलत दावे के साथ शेयर किया था। यूजर के अकाउंट को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर भुवनेश्वर के रहने वाले हैं और उनके 267 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत साबित हुआ। यह वीडियो 2019 एनएफएल गेम का है, अफगानिस्तान का नहीं।

  • Claim Review : Afganistan Airport Situation. Where is the UN. The superpowers. Why aren’t all nations coming together to help them. This is so sad.
  • Claimed By : Debashis Mohapatra
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later