X

Fact Check: इंडियन ऑयल फ्यूल सब्सिडी गिफ्ट के नाम पर फर्जी लिंक हो रहा वायरल, कंपनी ने भी किया आगाह

इंडियन ऑयल के नाम से वायरल हो रहा यह मैसेज फर्जी है। कंपनी ने इस तरह के किसी भी ऑफर या गिफ्ट का ऐलान नहीं किया है। साइबर एक्सपर्ट ने इसको फिशिंग लिंक बताया है। इस पर क्लिक करने से यूजर का डाटा चोरी होने के साथ ही फोन तक हैक हो सकता है।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 21, 2022
indian oil fuel subsidy gift, indian oil fuel offer, indian oil gift, fact check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर Indian Oil Fuel Subsidy Gift के नाम से एक लिंक वायरल हो रहा है। इसमें इंडियन ऑयल का लोगो लगा हुआ है और एक लिंक दिया हुआ है। साथ में लिखा हुआ है, We have a wonderful gift for you! Click to claim! (हमारे पास आपके लिए एक बेहतरीन तोहफा है। इस पर दावा करने के लिए क्लिक करें)।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि Indian Oil Fuel Subsidy Gift के नाम पर वायरल हो रहा लिंक फर्जी है। यह एक फिशिंग लिंक है, जिसके जरिए डाटा चोरी हो सकता है या सिस्टम तक हैक हो सकता है।

क्या है वायरल पोस्ट में

वॉट्सऐप पर वायरल पोस्ट में उपर लिखा है, Indian Oil Fuel Subsidy Gift। वहीं, नीचे एक लिंक दिया गया है। यह पोस्ट हमें विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर भी मिली।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इस पर दिए लिंक को चेक किया। लिंक इंडियन ऑयल की वेबसाइट का नहीं है। संदेहास्पद लिंक देखकर इसके फर्जी होने का शक हुआ। इस पर क्लिक करते ही एक पेज खुलता है, जिस पर लिखा हुआ है, Indian Oil Fuel Subsidy Gift। Through the questionnare, you will have a chance to get a gift card worth 6000 Rupee.
(क्वेश्चनेयर के जरिए आपके पास 6000 रुपये का गिफ्ट कार्ड जीतने का मौका है।)
नीचे प्रश्न दिया गया है। अगर इस पेज के लिंक को देखेंगे तो ये 75 से स्टार्ट हो रहा है। मतलब यह इंडियन ऑयल से संबंधित नहीं है।


indian oil fuel subsidy gift

indian oil fuel subsidy gift

इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर इस ऑफर को चेक किया। वहां हमें ऐसी कोई भी जानकारी नहीं मिली।

Indian Oil Corporation Ltd. के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर 15 अप्रैल 2022 को इस बारे में एक पोस्ट की गई है। इसके मुताबिक, this is a #fake website. All contests being run by #IndianOil will be posted only on our official website and social media accounts. If you happen to come across this, don’t answer the questions. (यह एक फेक वेबसाइट है। इंडियन ऑयल की तरफ से चलाए जा रहे सभी कॉन्टेस्ट कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट्स पर पोस्ट किए जाते हैं। अगर आपके पास ऐसा कुछ आता है, तो प्रश्नों के जवाब मत दीजिएगा।)

PIB ने भी 13 अप्रैल को ट्वीट करते हुए इसे फेक बताया है।

इस बारे में साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल का कहना है, यह एक फिशिंग लिंक है। अगर कंपनी की तरफ से कोई ऑफर या गिफ्ट दिया जाता है तो उसके बारे में कंपनी की वेबसाइट या उसके सोशल मीडिया अकाउंट्स पर जानकारी दी जाती है। इस तरह का मैसेज आने पर सबसे पहले कंपनी की वेबसाइट पर जाकर चेक कर लेना चाहिए। इस तरह के लिंक पर अगर आप क्लिक करेंगे तो आपका डाटा चोरी हो सकता है। इतना ही नहीं, इससे आपका फोन तक हैक हो सकता है।

निष्कर्ष: इंडियन ऑयल के नाम से वायरल हो रहा यह मैसेज फर्जी है। कंपनी ने इस तरह के किसी भी ऑफर या गिफ्ट का ऐलान नहीं किया है। साइबर एक्सपर्ट ने इसको फिशिंग लिंक बताया है। इस पर क्लिक करने से यूजर का डाटा चोरी होने के साथ ही फोन तक हैक हो सकता है।

  • Claim Review : Indian Oil Fuel Subsidy Gift
  • Claimed By : Whatsapp User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later