X

Fact Check: पटना में लगी आग के पुराने वीडियो को रुड़की का बता कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: November 17, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक बिल्डिंग में लगी भयानक आग को देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो उत्तराखंड में रुड़की के मंगलौर का है और हाल का है, जिसमें काफी लोगों की जान गयी। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो पुराना है, और पटना का है। पटना में 2018 में घटी इस घटना में कोई मौत नहीं हुई थी। यह पोस्ट गलत है।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल वीडियो में एक बिल्डिंग में लगी भयानक आग को देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है, “Breaking news..
Mangalore..Rodki mein mithai ki dukan mein phate 10 gas cylinder ..24 log ki mout ..aur 30 se 40 log zakhmi…ALLAH reham kare..”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो को InVID टूल पर डाला और इसके कीफ्रेम्स निकाले। अब हमने इन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें Frontline News नाम के एक यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो 8 जून 2018 को अपलोडेड मिला। इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “पटना सिटी के दीदारगंज स्थित गैस गोदाम में लगी आग।”

हमें यह वीडियो इंडिया टुडे के यूट्यूब पेज पर India Today Social 9 जून 2018 को अपलोडेड मिला। इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “पटना के गैस गोदाम में लगी आग”

हमने पुष्टि के लिए दैनिक जागरण के पटना संवाददाता आशीष कुमार से बात की। उन्होंने कहा, “यह वीडियो 2018 का है, जब बिहार की राजधानी पटना के एक एलपीजी गोदाम में आग लगी थी। इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई।”

अब हमें जानना था कि क्या रुड़की के मैंगलोर में आग लगने की ऐसी कोई घटना हुई है? हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक खबर मिली। इसके अनुसार, नवंबर 8 को मैंगलोर में एक मिठाई की दुकान में आग लगी थी, जिसमें 1 व्यक्ति की मौत हुई थी और लगभग 9 लोग घायल हुए थे।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Knowledge ka Adda नाम का फेसबुक पेज। इस पेज को फेसबुक पर 11,393 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। यह वीडियो उत्तराखंड का नहीं, बिहार का है और यह वीडियो हालिया नहीं 2018 का है।

  • Claim Review : Breaking news.. Mangalore..Rodki mein mithai ki dukan mein phate 10 gas cylinder ..24 log ki mout ..aur 30 se 40 log zakhmi...ALLAH reham kare..
  • Claimed By : Knowledge ka Adda
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later