X

Fact Check: ग्राहकों को क्रिसमस विश करने पर कर्मचारियों को नौकरी से नहीं निकाल रहा यह कॉफी आउटलेट, वायरल पोस्ट फर्जी

  • By Vishvas News
  • Updated: December 22, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह ट्वीट नॉर्थ कैरोलिना स्थित स्टारबक्स के आउटलेट के मैनेजर ने किया है, जिसमें उसने धमकी दी है कि अगर उसने किसी भी कर्मचारी को ग्राहकों को मैरी क्रिसमस विश करते सुना तो वह उसे नौकरी से निकाल देगा। मैनेजर ऐसा इसलिए कर रहा है, क्योंकि उसे क्रिश्चियंस पसंद नहीं हैं।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट फर्जी है, ट्वीट करने वाला व्यक्ति न तो स्टारबक्स में काम करता है और न ही स्टारबक्स ने ऐसा कोई फरमान जारी किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया पर वायरल स्क्रीनशॉट पर यूजर का नाम क्रिस और यूजरनेम @MuellerDad69 लिखा दिखता है। ट्वीट में लिखे गए टेक्स्ट का हिंदी अनुवाद है: मैं एनसी शैरलॉट स्थित स्टारबक्स का मैनेजर हूं। मैंने कर्मचारियों से कह दिया है कि अगर मुझे कोई भी कस्टमर को मैरी क्रिसमस कहता सुनाई दिया तो उसे नौकरी से निकाल दिया जाएगा। मैं ऐसा इसलिए कर रहा हूं, क्योंकि मुझे रूढ़िवादी क्रिश्चियंस पसंद नहीं हैं।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल शुरू करते हुए यूजरनेम @MuellerDad69 को सर्च किया, जिससे वायरल स्क्रीनशॉट लिया गया है। हमने पाया कि यह ट्विटर अकाउंट सस्पेंड किया जा चुका है। https://twitter.com/MuellerDad69 ट्विटर ने इस अकाउंट को ट्विटर रूल्स का उल्लंघन करने के कारण सस्पेंड कर दिया है।

अपनी पड़ताल को जब हमने आगे बढ़ाया तो हमें बिजनेस इनसाइडर की वेबसाइट पर एक रिपोर्ट मिली। इसके अनुसार, स्टारबक्स ने कहा है कि @MuellerDad69 अकाउंट फर्जी है और कॉफी कंपनी अपने कर्मचारियों को इस पर कोई निर्देश नहीं देती कि वे अपने ग्राहकों को कैसे ग्रीट करते हैं।

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ समय पहले इसी अकाउंट ने यह भी दावा किया था कि स्टारबक्स अपने यहां आने वाले मिलिट्री सर्विस मेंबर्स और पुलिस ऑफिसर ग्राहकों के साथ भेदभाव करता है।

विश्वास न्यूज ने स्टारबक्स कस्टमर केयर अधिकारी से बात की। कस्टमर केयर अधिकारी लीना ने बताया कि वायरल पोस्ट में किया गया दावा फर्जी है, स्टारबक्स ने ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया है।

फेसबुक पर यह पोस्ट Craig Raees नामक यूजर ने साझा की थी। यूजर की प्रोफाइल स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर फ्लोरिडा, अमेरिका का रहने वाला है।

निष्कर्ष: ग्राहकों को क्रिसमस विश करने पर कर्मचरी को नौकरी से नहीं निकाल रहा है यह कॉफी आउटलेट, वायरल पोस्ट में किया गया दावा फर्जी है।

  • Claim Review : ग्राहकों को क्रिसमस विश करने पर नौकरी से निकाल देगा स्टारबक्स
  • Claimed By : FB user: Craig Raees
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later