X

Fact Check: टैपिंग एक्सरसाइज के वीडियो का टाटा मेमोरियल अस्पताल से कोई संबंध नहीं है

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि इस वीडियो का टाटा मेमोरियल अस्पताल से कोई संबंध नहीं है। यह ओम साईराम परफेक्ट हेल्थ, हैदराबाद का है, जो एक एक्यूप्रेशर क्लिनिक है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 25, 2022

Vishvas News (नई दिल्ली): सोशल मीडिया पर एक महिला का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें इस महिला को ‘टैपिंग’ एक्सरसाइज’ सिखाते देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया गया कि टाटा मेमोरियल अस्पताल लोगों से वायरल वीडियो देखने का अनुरोध कर रहा है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वीडियो का टाटा मेमोरियल अस्पताल से कोई कोई संबंध नहीं है। ओम साईराम परफेक्ट हेल्थ, हैदराबाद के एक्यूप्रेशर स्पेशलिस्ट के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो में एक महिला को टैपिंग एक्सरसाइज के बारे में सिखाते देखा जा सकता है। वायरल पोस्ट में लिखा है: Tata Memorial Hospital. Request everyone to watch above video without deleting. This is not a normal forward. It is something very important. Request to spread it in your other groups . हिंदी अनुवाद “टाटा मेमोरियल अस्पताल। सभी से अनुरोध है कि उपरोक्त वीडियो को बिना डिलीट किए देखें। यह कोई सामान्य फॉरवर्ड नहीं है। यह बहुत महत्वपूर्ण चीज है। अनुरोध है कि इसे अपने अन्य ग्रुप में भी फैलाएं।”

पोस्ट और उसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल:

पड़ताल के लिए हमने वायरल वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज टूल की सहायता से सर्च किया। हमें यह वीडियो ‘द परफेक्ट हेल्थ हैदराबाद’ नाम के फेसबुक पेज पर मिला। इस पेज पर और भी कई एक्यूप्रेशर वीडियो थे।

हमें द परफेक्ट हेल्थ हैदराबाद की वेबसाइट पर भी वायरल वीडियो मिला। यहाँ हमें पता चला कि वीडियो में दिख रही महिला एक्यूप्रेशर कंसल्टेंट और आहार विशेषज्ञ मनीषा हैं, जिन्होंने 1995 में हैदराबाद में इस क्लिनिक की शुरुआत की थी। मनीषा के प्रोफ़ाइल में कहीं यह नहीं कहा गया कि वह टाटा मेमोरियल अस्पताल से जुड़ी हैं।

चूंकि इस वीडियो का श्रेय टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबई को दिया गया था, इसलिए हमने अस्पताल से संपर्क साधा। डॉ सी एस प्रमेश, एमएस, एफआरसीएस, निदेशक, टाटा मेमोरियल अस्पताल, प्रोफेसर, थोरैसिक सर्जरी (सर्जिकल ऑन्कोलॉजी) ने हमें बताया, “जो वीडियो और टेक्स्ट वायरल हो रहा है, वह भ्रामक है और टाटा मेमोरियल सेंटर एंड हॉस्पिटल का वीडियो के दावों से कोई लेना-देना नहीं है। हम इस वीडियो को एंडोर्स नहीं करते।”

अंत में हमने उस प्रोफ़ाइल की सोशल स्कैनिंग की, जिसने इसे साझा किया था। यूजर गजेंद्र खेडकर के 2400 से ज़्यादा फेसबुक फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि इस वीडियो का टाटा मेमोरियल अस्पताल से कोई संबंध नहीं है। यह ओम साईराम परफेक्ट हेल्थ, हैदराबाद का है, जो एक एक्यूप्रेशर क्लिनिक है।

  • Claim Review : Tata Memorial Hospital. Request everyone to watch above video without deleting.
  • Claimed By : Facebook user कर्म दास
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later