X

Fact Check: रूस में हुए रोड एक्सीडेंट के वीडियो को कर्नाटक का बताकर किया जा रहा है वायरल

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। एक्सीडेंट का यह वीडियो रूस का है, जिसे अब कर्नाटक के नाम से वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 1, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक ट्रक से कई गाड़ियों की हुई टक्कर को देखा जा सकता है। वीडियो में एक बड़ा ट्रक कुछ गाड़ियों को टक्कर मारने के बाद एक ट्रक को टक्कर मारता है। एक्सीडेंट बहुत खतरनाक लग रहा है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह घटना कर्नाटक के कांगेरी की है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। एक्सीडेंट का यह वीडियो रूस का है, जिसे अब कर्नाटक के नाम से वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल वीडियो में एक ट्रक से कई गाड़ियों की हुई टक्कर को देखा जा सकता है। एक्सीडेंट बहुत खतरनाक लग रहा है। वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है, ‘👆🏻This is in Mysore road..Near Kengeri ..Just now recorded👆🏻।’ जिसका हिंदी अनुवाद होता है “यह कांगेरी के पास मैसूर रोड का वीडियो है, जिसे अभी-अभी रिकॉर्ड किया गया है।

इस फेसबुक पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो को InVID टूल पर डाला और इसके की फ्रेम्स को यांडेक्स रिवर्स इमेज पर सर्च किया। सर्च में हमारे हाथ www.fakt.pl नाम की एक वेबसाइट का लिंक लगा, जिसमें इस वीडियो को लेकर एक खबर प्रकाशित थी। खबर के अनुसार, यह घटना 16 जून की है जब चेल्याबिंस्क में M-5 हाईवे पर एक ट्रक ने गाड़ियों को टक्कर मारी थी। यह पूरा वाकया सीसीटीवी केमरों में कैद हो गया था।

हमें यह वीडियो न्यूज़ एजेंसी Ruptly के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोडेड मिला। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा था “DISTRESSING CONTENT Russia: Fatal truck crash caught on CCTV in Chelyabinsk. इस वीडियो को 17 जून 2020 को अपलोड किया गया था।

हमने ज्यादा पुष्टि के लिए केंगरी ट्रैफिक पुलिस में इंस्पेक्टर शिवस्वामी को कॉल किया। उन्होंने हमें बताया, “मेरी जानकारी में बीते दिनों में केंगरी के आसपास ऐसा कोई एक्सीडेंट नहीं हुआ है। वीडियो केंगरी का नहीं है।”

इस गलत पोस्ट को Syed Abdulkader नाम के फेसबुक यूजर ने पोस्ट किया था। यूजर प्रोफाइल के अनुसार, तमिलनाडु के इरोड का रहने वाला है। फेसबुक पर इस यूजर के कुल 1,241 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा सही नहीं है। एक्सीडेंट का यह वीडियो रूस का है, जिसे अब कर्नाटक के नाम से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : This is in Mysore road.. Near Kengeri .. Just now recorded
  • Claimed By : Syed Abdulkader
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later