X

Fact Check: रोड एक्सीडेंट की शिकार बच्ची के वीडियो को गलत दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: November 12, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक मृत बच्ची को देखा जा सकता है। इस पोस्ट को शेयर करके दावा किया जा रहा है कि अलीगढ़ में इस बच्ची के साथ बलात्कार के बाद उसकी हत्या कर दी गई।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जिस बच्ची के वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है, उसकी मृत्यु एक सड़क दुर्घटना में हुई थी। बच्ची के रेप की बात बिल्कुल गलत है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Ankit Ambedkar ने नवंबर 7 को इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा “#अलीगढ़ में तेजवीर प्रजापति की 3 साल की #लड़की के साथ रेप कर कर उसको मार डाला सभी भाइयों से निवेदन है इसे सभी #व्हाट्सएप ग्रुप में फैलाएं जिससे इस #लड़की को ज्यादा जल्दी से जल्दी इंसाफ मिल सके और हो सके तो अपनी #फेसबुक से पोस्ट भी डाल दें वीडियो भी भेज रहा हूं👇👇👇”

इस पोस्‍ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने पड़ताल के लिए इस वीडियो को invid टूल पर डाला और कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज टूल पर कीवर्डस के साथ सर्च किया। हमें अलीगढ़ पुलिस का एक ट्वीट मिला, जिसमें एक यूजर द्वारा अपलोड किये गए इस वीडियो के जवाब में पुलिस के ऑफिशियल अकाउंट द्वारा स्पष्ट किया गया था कि वीडियो में तीन साल की बच्ची की एक दुर्घटना के कारण मौत हो गयी थी। पोस्ट में लिखा था “कृपया सत्यता की जानकारी किये बिना भ्रमित ट्वीट न करें । सत्यता जानें…..
प्रकरण में बच्ची की मृत्यु सड़क दुर्घटना में आयी चोटों के कारण हुई है, जिसके सम्बन्ध में थाना अकराबाद में अभियोग पंजीकृत है, आवश्यक विधिक कार्यवाही की जा रही है । दुष्कर्म जैसी कोई घटना कारित नहीं हुई है।”

इस घटना पर अलीगढ़ पुलिस ने 8 नवम्बर को भी एक ट्वीट किया था, जिसमें एसपी क्राइम ने वीडियो के ज़रिये बताया था, ‘थाना अकराबाद क्षेत्रान्तर्गत 03 वर्षीय बच्ची की सड़क दुर्घटना में हुई मृत्यु के सम्बन्ध में सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट भ्रामक/निराधार/तथ्यहीन है।’

इसके अलावा, अलीगढ़ पुलिस के एक ट्वीट में मृतक बच्ची की माँ द्वारा दिया गया एक वीडियो बयान भी देखा जा सकता है। वीडियो में बच्ची की माँ को कहते सुना जा सकता है कि उनकी बेटी की दुर्घटना के कारण मृत्यु हुई थी।

इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने अलीगढ़ एसपी क्राइम अरविन्द कुमार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “इस विषय में स्पष्टीकरण पहले ही जारी किया जा चुका है। बच्ची की मृत्यु सड़क दुर्घटना में हुई थी। उसके साथ दुष्कर्म का दावा गलत है।”

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ‘Ankit Ambedkar’ की प्रोफाइल के अनुसार, ये उत्तर प्रदेश के हाथरस के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जिस बच्ची की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर हो रही है, उसकी मृत्यु एक सड़क दुर्घटना में हुई थी। उनके रेप की बात बिल्कुल गलत है।

  • Claim Review : अलीगढ़ में तेजवीर प्रजापति की 3 साल की #लड़की के साथ रेप कर कर उसको मार डाला
  • Claimed By : Ankit Ambedkar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later