X

Fact Check : सीरिया के 2012 के वीडियो को अब भारतीय वायु सेना का बताकर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: July 11, 2020

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो को वायरल करते हुए कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि नेपाल में भारतीय वायु सेना ने एयर स्‍ट्राइक किया। जिसके कारण भारत का एक विमान नेपाल की जमीन पर गिर गया और हमारे एक पायलट को नेपाल ने कैद कर लिया।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी है। सीरिया के एक पुराने वीडियो को कुछ लोग भारत से जोड़कर वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

Pakistan Social Lounge नाम के एक फेसबुक पेज ने 3 जुलाई को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया कि भारतीय वायुसेना ने नेपाल की सीमा में एयर स्‍ट्राइक किया। जिसके बाद नेपाल ने भारतीय HAL रूद्रा को गिराते हुए एक पायलट को अपने कब्‍जे में ले लिया।

अंग्रेजी में दावा कुछ यूं था : ‘Today, Indian airforces had crossed the border to conduct airstrikes on the Nepal territories. India contacted an airstrike in Belahiya. In the resulting, They’ve shot down one Indian HAL Rudra and captured one Indian pilot.’

फेसबुक पोस्‍ट का आकाईव वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे वायल हो रहे वीडियो को Yandex और गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। The Telegraph के यूट्यूब चैनल पर हमें 49 सेकंड का एक वीडियो मिला। यह वही वीडियो था, जो फर्जी दावे के साथ अब वायरल हो रहा है।

The Telegraph के यूट्यूब चैनल पर वीडियो को 17 अक्‍टूबर 2012 को अपलोड किया गया था। इसमें बताया गया कि सीरिया के बागियों ने सेना के एक हेलीकॉप्‍टर को मार गिराया।

संबंध‍ित घटना के बारे में जब हमने गूगल में ओपन सर्च किया तो हमें कई वेबसाइट पर इससे जुड़ीं खबरें और वीडियो मिले। सभी में बताया गया कि सीरिया में बागियों ने इन घटना को अंजाम दिया।

फर्जी वायरल पोस्‍ट के बारे में ज्‍यादा जानने के लिए हमने भारतीय एयरफोर्स के पीआरओ से बात की। उन्‍होंने हमें बताया कि वायरल पोस्‍ट फर्जी है। इसमें कोई सत्‍यता नहीं है।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक पेज की जांच की। हमें पता चला कि पाकिस्‍तान सोशल लॉउंज नाम का यह पेज 6 नवंबर 2018 को बनाया गया था। इसमें हमें वायरल कंटेंट ज्‍यादा मिला।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट झूठी साबित हुई। सीरिया के 2012 के एक पुराने वीडियो को अब भारतीय वायु सेना के नाम पर वायरल किया जा रहा है। नेपाल की सीमा में भारत ने कोई एयर स्‍ट्राइक नहीं की है।

  • Claim Review : दावा किया गया कि भारत ने नेपाल में एयर स्‍ट्राइक किया।
  • Claimed By : फेसबुक पेज पाकिस्‍तान सोशल लॉउंज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later