X

Fact Check: PM मोदी के खिलाफ BSE ने नहीं चलाया कोई टिकर, फर्जी तस्वीर हो रही वायरल


नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का एक टिकर वायरल हो रहा है, जिसमें कथित रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वोट नहीं देने की अपील की गई है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह गलत साबित होता है। मुंबई के दलाल स्ट्रीट पर मौजूद बीएसई की बिल्डिंग पर लगे टिकर में ऐसी कोई अपील नहीं की गई।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर वायरल पोस्ट में बीएसई के टिकर में नरेंद्र मोदी को कथित रूप से वोट नहीं देने की अपील की गई है। पोस्ट  में कहा गया है, ”Mumbai ke share bazaar ne bhi ab likh diya

Don’t vote for Modi

Zoom karo aur dekho” (”मुंबई के शेयर बाजार ने भी अब लिख दिया, मोदी के लिए वोट न करें। जूम करो और देखो”)।

फेसबुक पर यह पोस्ट मंजीत कुमार (Manjit Kumar) ने 19 अप्रैल 2019 को देर शाम 8 बजकर 23 मिनट पर शेयर की है। पड़ताल किए जाने तक इस पोस्ट को 132 बार शेयर किया जा चुका है और 210 लाइक्स मिले हैं।

पड़ताल

बंबई स्टॉक एक्सचेंज के टिकर में ट्रेडिंग के दौरान शेयरों के भाव और सेंसेक्स की चाल दिखाई जाती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने तस्वीर को रिवर्स इमेज किया। रिवर्स इमेज में वह ऑरिजिनल तस्वीर मिली, जिसके साथ छेड़छाड़ कर गलत और भ्रामक मैसेज के साथ वायरल किया गया है। यह तस्वीर 10 जनवरी 2013 की है। जिसके सोर्स को यहां देखा जा सकता है।

EXIF Data Viewer में भी इमेज के सोर्स को देखा जा सकता है।

ऑरिजिनल टिकर पर चल रहे टाटा पावर, टाटा मोटर्स और सन फार्मा  के शेयरों की कीमत को देखा जा सकता है। इन कंपनियों के शेयरों की कीमतों को देखते हुए हमने उस तारीख के दौरान इनके शेयर प्राइस को खंगाला।

बीएसई के आर्काइव डेटा के मुताबिक 10 जनवरी 2013 को टाटा शेयर 109.15 रुपये पर खुला और दिन भर की ट्रेडिंग के दौरान यह 110.15 रुपये के हाई पर गया। इंट्रा  डे का लो 108.20 रुपये रहा और 108.75 रुपये पर यह बंद हुआ।

टिकर में जिस फोटो का इस्तेमाल किया गया है, वह 10 जनवरी 2013 के दोपहर बाद 12.15.16 सेकेंड की है, और आंकड़ों के मुताबिक इस दिन शेयर का इंट्रा डे हाई 110.15 रुपये रहा।

टिकर में दूसरा शेयर टाटा मोटर्स का नजर आ रहा है, जो 2.5 फीसद की तेजी के साथ 8.40 रुपये की मजबूती के साथ 335.05 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

बीएसई के आर्काइव डेटा के मुताबिक टाटा मोटर्स का शेयर 9 जनवरी 2013 को 326.55 पर बंद हुआ और 10 जनवरी को 331.05 पर खुला। शेयर का इंट्रा डे हाई 337.05 रहा। टिकर में जो शेयर प्राइस दिख रहा है, वह डेटा के मुताबिक रेंज में है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल हो रहा मार्केट टिकर गलत साबित होता है। बीएसई के टिकर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कथित तौर पर वोट नहीं दिए जाने की अपील फोटोशॉप की मदद से क्रिएट की गई है, जिसका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : BSE के टिकर पर चली PM मोदी को वोट नहीं देने की अपील
  • Claimed By : FB User-Manjit Kumar
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later