नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के एक साल के भीतर ही उसकी हालत खराब हो गई है और उसमें जगह-जगह बड़े गड्ढे नजर आने लगे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल हो रही तस्वीर गलत साबित होती है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर सड़क की दो तस्वीरों को शेयर किया गया है। तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा गया है, ‘दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करे पूरा 1 साल हो गया है साहेब को. अब सड़को की हालात आप खुद देखिए।’

फेसबुक पर यह तस्वीर ”अखिलेश यादव समर्थक” नाम के पेज से 15 मई को 2019 शेयर की गई है, जिसे अब तक करीब 1500 बार शेयर किया जा चुका है।

पड़ताल

फेसबुक पोस्ट के मुताबिक दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन को एक साल पूरे हो चुके हैं।  प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) के 26 मई को किए गए ट्वीट में प्रधानमंत्री के रोड शो की तस्वीरों को देखा जा सकता है, जो दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन का है।

26 मई 2018 के न्यूज एजेंसी एएनआई के लाइव वीडियो में भी इसे देखा जा सकता है, जिसमें उनके साथ सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी समेत बीजेपी के अन्य वरिष्ठ नेता नजर आ रहे हैं।

पोस्ट में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के समय को लेकर लिखी गई जानकारी सही है। 26 मई 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली को मेरठ से जोड़ने वाले इस एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया था। हालांकि, जिन तस्वीरों को एक्सप्रेस-वे की खराब हालत का संदर्भ देते हुए वायरल किया गया है, वह गलत हैं।

रिवर्स इमेज में हमें पता चला कि सड़कों पर गड्ढों वाली तस्वीरें दिल्ल-मेरठ एक्सप्रेस-वे की न होकर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 (NH-8) पर बने फ्लाईओवर की है। 8 मई 2019 को गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने अपने आधिकारिक हैंडल से जिन दोनों तस्वीरों को ट्वीट किया है, वहीं दोनों तस्वीरें वायरल हो रही पोस्ट में हैं।

ट्रिब्यून ऑनलाइन की ऑनलाइन रिपोर्ट में भी इसकी पुष्टि की जा सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, एनएच-8 पर दिल्ली-जयपुर के बीच बने फ्लाईओवर पर चार फुट चौड़ा गड्ढा निकल आया। खबर के मुताबिक, यह गड्ढा गुरुग्राम के पास हीरो होंडा चौक के पास का है। इस फ्लाईओवर को 2016 में सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए खोला गया था। रिपोर्ट में जिन तथ्यों का जिक्र किया गया है, वह गुरुग्राम पुलिस की जानकारी से हूबहू मेल खाता है।

एनएचएआई के सुपरिटेंडिंग इंजीनियर अशोक शर्मा के मुताबिक, ‘हमें सुबह करीब 5 बजे हीरो होंडा चौंक फ्लाईओवर पर गड्ढे की सूचना मिली। इसके बाद सड़क सुरक्षा कर्मचारी वहां गए और उन्होंने रास्ते को ब्लॉक कर दिया। जल्द ही इसको रिपेयर करने का काम शुरू किया जाएगा।’ उन्होंने कहा, ‘हमने ट्रैफिक को डायवर्ट किया और हम सर्विस लेन की मदद से लोगों को आने-जाने दे रहे हैं।’

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में भी 9 मई 2019 को इस घटना की रिपोर्ट देखी जा सकती है।

Image Credit-टाइम्स ऑफ इंडिया

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन होने के कुछ दिनों बाद सड़क के कुछ हिस्सों में दरार पड़ने की खबरें आई थीं, जिसे तस्वीरों में यहां देखा जा सकता है।

न्यूज रिपोर्ट्स में भी इसकी पुष्टि की जा सकती है, लेकिन जिस गड्ढे की तस्वीर इससे जोड़कर वायरल हुई, वह गुरुग्राम से होकर गुजरने वाले NH-8 की थी।

निष्कर्ष: उद्घाटन के एक साल के भीतर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर गड्ढा होने के दावे के साथ वायरल हो रहा पोस्ट गलत है। यह तस्वीर गुरुग्राम से होकर गुजरने वाले NH-8 की है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : उदघाटन के एक साल भीतर जर्जर हुआ दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे
Claimed By : FB User-अखिलेश यादव समर्थक
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here