X

Fact Check: पीएम मोदी के हाथ में नज़र आ रही फाइल में एडिट कर के लिखा गया ‘जनसंख्या नियंत्रण कानून’, वायरल पोस्ट फ़र्ज़ी है

  • By Vishvas News
  • Updated: January 10, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उनके हाथ में एक फाइल को देखा जा सकता है। फाइल में लिखा है, ‘जनसंख्या नियंत्रण कानून’। अब इस तस्वीर को सच मान कर बहुत से सोशल मीडिया यूजर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने जब पड़ताल की तो हमने पाया कि यह तस्वीर एडिटेड है। पीएम मोदी के हाथ में नज़र आ रही है फाइल पर कुछ भी नहीं लिखा हुआ था। ‘जनसंख्या नियंत्रण कानून” अलग से लिख कर गुमराह करने के मसकद से एडिट कर के चिपकाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘आचार्य केशव वेदान्तदेशिक’ ने 7 जनवरी को पीएम मोदी की एक पोस्ट शेयर की जिसमें उनके हाथ में एक फाइल है जिस पर लिखा है, ‘जनसंख्या नियंत्रण कानून 2021’। पोस्ट को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, ”लो भाई। एक बिल और आ गया।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पोस्ट की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमनें गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये वायरल तस्वीर को सर्च किया। सर्च में हमारे हाथ पीएम मोदी का ऑफिशल इंस्टाग्राम हैंडल लगा। इसमें हमें 26 दिसम्बर को शेयर की गयी वही तस्वीर नज़र आई जिसे अब फैलाया जा रहा है। पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है, ‘On the way to attending a programme with my sisters and brothers of Jammu and Kashmir earlier today.” असल तस्वीर में हमें फाइल पर कुछ भी लिखा हुआ नज़र नहीं आया।

वायरल तस्वीर और असल तस्वीर के फ़र्क़ को देख सकते हैं।

अब हमनें गूगल ओपन सर्च में ‘जम्मू कश्मीर पीएम मोदी’ कीवर्ड डाला और टाइम टूल सेलेक्ट कर के इस मौके की ख़बरों को खोजना शुरू किया। 26 दिसंबर 2020 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर पब्लिश हुई एक खबर मिली जिसमे प्रधानमंत्री उन्हीं कपड़ो में नज़र आये जिसकी एक तस्वीर को वायरल किया जा रहा है। खबर में दी गयी जानकारी के मुताबिक, ‘प्रधानमंत्री ने आज शनिवार को जम्मू-कश्मीर के लिए सेहत योजना को लाॅच किया। नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री ने आज शनिवार 12.40 बजे उद्घाटन किया।”

अब यह तो साफ़ था की जिस तस्वीर को वायरल किया जा रहा  है वह असल में एडिटेड है। हालाँकि अब हमनें यह सर्च करने की कोशिश की क्या ‘जनसँख्या नियंत्रण कानून 2021’ आया है। बहुत देर सर्च के बाद भी हमारे हाथ ऐसा कोई आर्टिकल नहीं लगा जो इस बात का सबूत देता हो।

पोस्ट से जुडी  पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज़ ने बीजेपी के प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा से सम्पर्क किया और  उनके साथ वायरल पोस्ट शेयर की जिस पर उन्होंने हमें बताया की, यह फेक है।’

पोस्ट को फ़र्ज़ी दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर आचार्य केशव वेदान्तदेशिक की सोशल स्कैनिंग में हमनें पाया की इस यूजर ने खुद को आरएसएस का स्वयंसेवक बताया हुआ है इसके अलावा यूजर ने 2014  में फेसबुक ज्वाइन किया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि जिस फाइल को प्रधानमंत्री ने पकड़ा हुआ था उस पर कुछ नहीं  लिखा था। वायरल तस्वीर एडिटेड है।

  • Claim Review : एक बिल और आ गया
  • Claimed By : आचार्य केशव वेदान्तदेशिक
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later