X

Fact Check: बंगाल के परिबेश भवन के नाम पर वायरल हुई तस्वीर सिंगापुर के एक बिल्डिंग की है

  • By Vishvas News
  • Updated: November 19, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है और दावा किया जा रहा है कि यह पश्चिम बंगाल के कोलकाता में मौजूद परिबेश भवन है। तस्वीर में दीवारों पर कई सारे एसी (एयर कंडीशनर) नजर आ रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जिस तस्वीर को बंगाल का बताते हुए वायरल किया जा रहा है, वह भारत में मौजूद किसी बिल्डिंग की तस्वीर नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट में एक बिल्डिंग की तस्वीर नजर आ रही है, जिसके दीवार पर कई सारे एसी लगे हुए हैं। फेसबुक यूजर ‘Naya Hindustan’ ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ”This is a wall of “Paribesh Bhawan” building(Kolkata)…and they are so worried about environmental change and environment.”

हिंदी में इसे ऐसे पढ़ा जा सकता है, ‘यह परिबेश भवन (कोलकाता) की दीवार है और वे पर्यावरण में हो रहे बदलाव और पर्यावरण को लेकर इतने चिंतित हैं…’

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें पता चला कि परिबेश भवन पश्चिम बंगाल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड का मुख्यालय है, जो कोलकाता में मौजूद है।

परिबेश भवन के दावे के साथ वायरल की जा रही तस्वीर को रिवर्स इमेज करने पर हमें 11 दिसंबर 2009 को न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की वेबसाइट पर प्रकाशित की गई खबर का लिंक मिला, जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था।

खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक यह तस्वीर 11 दिसंबर 2009 को रॉयटर्स के फोटोग्राफर विवेक प्रकाश ने सिंगापुर में खींची थी। तस्वीर में दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘सिंगापुर के फाइनेंशियल डिस्ट्रिक्ट में मौजूद एक भवन की दीवार पर लगे कई एसी को देखा जा सकता है।’ यानी जिस तस्वीर को कोलकाता के परिबेश भवन की दीवार के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है, वह तस्वीर वास्तव में 2009 में सिंगापुर में खींची गई तस्वीर है।

इसके बाद हमने गूगल मैप की मदद से कोलकाता में मौजूद परिबेश भवन की तस्वीर को देखा। हमें ऐसी कोई भी तस्वीर वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती नजर नहीं आई।

परिबेश भवन की अन्य तस्वीरों को इस लिंक पर क्लिक कर देखा जा सकता है। हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के संपादक (पश्चिम बंगाल) जे के वाजपेयी ने बताया कि वायरल हो रही तस्वीर परिबेश भवन की नहीं है। उन्होंने कहा, ”यह तस्वीर कोलकाता के पर्यावरण भवन यानी परिबेश भवन का नहीं है। महानगर के साल्टलेक इलाके सेक्टर 3 में   पर्यावरण भवन यानी परिबेश भवन स्थित है जिसकी डिजाइन कुछ और है। इसके अलावा बिल्डिंग के बाहर  इतनी AC मशीनें नहीं लगी हुई है।”

निष्कर्ष: बंगाल के परिबेश भवन के नाम पर करीब 10 साल पुरानी तस्वीर वायरल हो रही है, जो सिंगापुर के एक बिल्डिंग की है।

  • Claim Review : यह परिबेश भवन कोलकाता की दीवार है
  • Claimed By : FB User-Naya Hindustan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later