Fact Check: हैदराबाद में हुई सरेआम चाकूबाजी की घटना को यूपी के बाराबंकी का बताकर किया जा रहा वायरल

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोग सरेआम दिनदहाड़े एक व्यक्ति को चाकू मारते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश के बाराबंकी का है, जब ”8 साल की बच्ची से बलात्कार करने के आरोपी” को बीच सड़क पर चाकू मारा गया।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल हो रहा वीडियो फर्जी साबित होता है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर नीरू हिंदू (Neeru Hindu) के प्रोफाइल से वीडियो को शेयर करते हुए लिखा गया है, ”अब हुआ सही #न्याय.. बाराबंकी में 8 साल की बच्ची से रेप करने वाले सूअर को एक #हिंदू_शेर ने बीच सड़क पर ही #चाकू से पूरा शरीर काट दिया…।

जिस दिन हाथों में #हथियार उठा हम सड़कों पर आ जायेंगे,

उस दिन मासूमों से #दुराचार सब मिनटों में रूक जायेंगे।

#जियो_हिन्दू_शेर 💪🙏🏻

#शस्त्रमेव_जयते.।”

पड़ताल किए जाने तक इस वीडियो को करीब 400 लोग शेयर कर चुके हैं, जबकि 10,000 से अधिक व्यूज मिल चुके हैं।

पड़ताल

Invid की मदद से हमने वीडियो के कई फ्रेम निकाले। गूगल रिवर्स इमेज की मदद से मिले वीडियो फ्रेम के जरिए सर्च करने पर हमें पता चला कि इस वीडियो का उत्तर प्रदेश से कोई लेना-देना नहीं है।

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के नाम से वायरल हो रहा वीडियो दरअसल हैदराबाद का है। 7 जून को ट्विटर यूजर यशवंत गौड़ कांधिकांति (Yeshwanth Goud kandhikanti @YeshKandhikanti) ने इस वीडियो को यह बताते हुए शेयर किया था, ‘दिनोंदिन गुंडों की हिम्मत बढ़ती जा रही है। हैदराबाद के एसआर नगर में गुंडों ने सरेआम एक व्यक्ति को चाकू मारा। हमारी सरकार और पुलिस क्या कर रही है। तेलंगाना में अपराध दर लगातार बढ़ता जा रहा है।’

7 जून को उन्होंने दिन के 11.04 मिनट पर इस वीडियो को शेयर करते हुए अमित शाह, कृष्णारेड्डी बीजेपी, तेलंगाना के मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एन रामचंद्र राव, जेपी नड्डा, हैदराबाद सिटी पुलिस और सायबराबाद पुलिस को टैग किया था।

7 जून को ही एक और ट्विटर यूजर @Mohtashim_Akram के हैंडल पर इस वीडियो को देखा जा सकता है। उन्होंने भी इस वीडियो के एसआर नगर के होने का दावा किया है।

न्यूज सर्च से भी इसकी पुष्टि होती है। न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, यह वारदात हैदराबाद के एसआर नगर में 7 जून को हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के एसआर नगर रोड इलाके में लव मैरिज करने वाले युवक पर दिनदहाड़े उसके ससुराल वालों ने चाकुओं से जनलेवा हमला कर दिया। इस हमले में नवविवाहित युवक बुरी तरह से घायल हो गया। पीड़ित युवक इम्तियाज की शुक्रवार को एसआर नगर पुलिस स्‍टेशन में अपने ससुराल वालों से काफी बहस हुई थी। इसके बाद इम्तियाज अपनी पत्‍नी और परिवार के अन्‍य सदस्‍यों के साथ शाम करीब 6.30 बजे घर लौट रहा था। इसी दौरान बीच रास्‍ते में ही ससुराल वालों ने उस पर जानलेवा हमला कर दिया। हमलावरों ने चाकू से इम्तियाज के शरीर पर एक के बाद एक कई वार किए। उसका पूरा शरीर खून से लथपथ हो गया।

एएनआई की रिपोर्ट बताती है कि इम्तियाज को उसकी पत्नी के पिता और संबंधियों ने कथित तौर पर चाकू मारा। रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना दो परिवारों के बीच का आपसी मामला था, न कि किसी बलात्कार का, जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है।

हैदराबाद पश्चिम के पुलिस उपायुक्त ए आर श्रीनिवास ने बताया, ‘पिछले कुछ सालों से युवक और युवती के बीच प्रेम चल रहा था और हाल ही में उन्होंने शादी की, जो लड़की के घर वालों की इच्छा के मुताबिक नहीं था।’ श्रीनिवास ने बताया, “शुक्रवार (7 जून) को फातिमा के पिता ने इम्तियाज से मिलने के लिए जोर डाला, ताकि वह उसे दामाद के तौर पर स्वीकार कर सकें। इस पर भरोसा करते हुए इम्तियाज, फातिमा के परिवार वालों से मिला।’’

उन्होंने बताया, ‘कुछ देर बाद फातिमा के भाई महमूद अली और अहमद अली ने इम्तियाज पर चाकू से हमला कर दिया। जब उसने भागने की कोशिश की, तो सड़क पर उसे खींचकर उस पर जानलेवा हमला किया गया। इसके बाद हमलावर घटनास्थल से भाग गए।’

वीडियो में हमलावरों को घटनास्थल से भागते हुए देखा जा सकता है। टाइम्स ऑफ इंडिया के तेलुगू वेबसाइट समायम पर इस खबर और वीडियो को देखा जा सकता है।

क्षेत्रीय चैनलों के नेटवर्क ETV तेलंगाना के यूट्यूब पर 7 जून 2019 को अपलोड किए गए वीडियो में भी इस घटना को देखा जा सकता है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई कि रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में दो महिलाओं समेत अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

वीडियो साझा करने वाले फेसबुक प्रोफाइल की जब हमने स्कैनिंग की तो हमें पता चला कि यह विचारधारा विशेष की तरफ झुकाव रखने वाला प्रोफाइल है, जिसने अपने बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। इसके साथ ही प्रोफाइल पर कई भ्रामक और भड़काऊ दावों को देखा जा सकता है।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में कथित तौर पर बलात्कार के आरोपी को सरेआम चाकू मारने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो तेलंगाना के हैदराबाद का है। घटना दो मुस्लिम परिवार के बीच के विवाद का है, जब एक परिवार की लड़की ने अपनी मर्जी से शादी की और इससे नाराज होकर ससुराल वालों ने लड़की के पति पर हमला करते हुए उसे चाकूओं से गोद डाला।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Abhishek Parashar
  • Claim Review : उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में 8 साल की बच्ची से रेप करने वाले आरोपी को दिन दहाड़े सड़क पर चाकू से काटा
  • Claimed By : FB User-Neeru Hindu
  • Fact Check : False

टैग्स

कोई जवाब दें

संबंधित लेख