X

Fact Check: पटना के गांधी मैदान में 2019 में हुई संकल्प रैली की तस्वीर को हालिया चुनावी रैली का बताकर किया जा रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: October 28, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर जारी प्रचार के बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राज्य में हुई हालिया चुनावी रैली की है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला। बिहार चुनाव प्रचार के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर पिछले साल मार्च महीने में पटना में हुई राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की रैली की है, जिसे हाल की चुनावी रैली का बताकर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया यूजर ‘NationFirst#SAFFRONa’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”10 दिन से तेजस्वी की रैली देख कर “लहर-लहर” चिल्लाने बाले आज मोदी जी की रैली देख कर “शोसल डिस्टैसिंग” का रोना रो रहा है..Face with tears of joy.”

https://twitter.com/Nationfirst0012/status/1320328584993542149

फेसबुक पर कई यूजर्स ने इन तस्वीरों को बिहार में हुई प्रधानमंत्री की चुनाव रैली का मानकर शेयर किया है।

पड़ताल

बिहार की 243 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को मतदान हो रहा है। ‘दैनिक जागरण’ में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को होने वाले मतदान से पहले 25 अक्टूबर को सासाराम, गया और  भागलपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली को संबोधित किया था।

नरेंद्र मोदी के वेरिफाइड ट्विटर प्रोफाइल से सासाराम , गया और भागलपुर की रैली के लाइव लिंक को शेयर किया गया है।

इन तीनों रैलियों के उपलब्ध वीडियो और फोटो में हमें वैसी कोई तस्वीर नहीं मिली, जो वायरल हो रही तस्वीर से मेल खाती हो। इन रैलियों की तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि जनता खुले मैदान में नहीं, बल्कि टेंट के भीतर बैठी नजर आ रही है, जबकि वायरल हो रही तस्वीर में जनता खुले में नजर आ रही है।

वायरल तस्वीर के ओरिजिनल सोर्स का पता लगाने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का सहारा लिया। सर्च में हमें यह तस्वीर narendramodi.in वेबसाइट पर लगी मिली।

2019 में पटना के गांधी मैदान में हुई NDA की संकल्प रैली की तस्वीर (Source-narendramodi.in)

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर बिहार के पटना में 3 मार्च 2019 को हुई राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की रैली की तस्वीर है।

न्यूज रिपोर्ट्स से इसकी पुष्टि होती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार की राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की संकल्प रैली को संबोधित किया और इस रैली में उनके साथ मंच पर नीतीश कुमार और रामविलास पासवान भी मौजूद थे। यह रैली पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान आयोजित की गई थी।

दैनिक जागरण के बिहार डिजिटल प्रभारी अमित आलोक ने बताया, ‘अभी तक बिहार में प्रधानमंत्री मोदी की तीन रैलियां हुई हैं और वायरल हो रही तस्वीर इनमें से किसी भी रैली की नहीं है।’

नरेंद्र मोदी के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो में उन तस्वीरों को देखा जा सकता है। रैली में मौजूद कार्यकर्ताओं को बीजेपी और जेडीयू का झंडा लहराते हुए देखा जा सकता है, जो वायरल तस्वीर में भी नजर आ रहा है।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर करीब आठ हजार लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष: बिहार के पटना के गांधी मैदान में 2019 में हुई संकल्प रैली की तस्वीर को हाल के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी रैली का बताकर वायरल किया जा रहा है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later