Fact Check: जयपुर मेट्रो की तस्वीर गाजियाबाद के नाम पर हो रही वायरल

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर मेट्रो की एक तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि वायरल तस्वीर गाजियाबाद की है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत साबित होता है। वायरल हो रही तस्वीर राजस्थान के जयपुर की है, जिसे गाजियाबाद मेट्रो का बताकर वायरल किया गया।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर शेयर किए गए पोस्ट में लिखा गया है, ‘एक बार नजर भर कर देख लो..
ये लंदन की नही गजियाबाद की तस्वीर है।
मोदी है तो मुमकिन है।’

फेसबुक पर इस तस्वीर को ”Chandan Hardware And Electrical Wholesale Shop” नाम के पेज से शेयर किया गया है। पड़ताल किए जाने तक इस तस्वीर को 70 बार शेयर किया जा चुका है।

पड़ताल

तस्वीर के साथ किए गए दावे की सत्यता को परखने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज की मदद ली। सर्च में हमें पता चला कि यह तस्वीर राजस्थान के जयपुर मेट्रो की है। जयपुर मेट्रो की वेबसाइट पर भी इस तस्वीर को देखा जा सकता है।

Image Credit-जयपुर मेट्रो

जयपुर मेट्रो के विकीपीडिया पेज पर भी इसी समान तस्वीर को देखा जा सकता है।

कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) से मई 2015 में क्लियरेंस मिलने के बाद चांदपोल से मानसरोवर के बीच जयपुर मेट्रो के व्यावसायिक परिचालन की शुरुआत हुई। इसके मुताबिक, जयपुर मेट्रो देश का पहला वैसा मेट्रो है, जो ट्रिपल स्टोरी एलिवेटेड रोड और मेट्रो ट्रैक पर दौड़ती है।

तस्वीर में दिख रही मेट्रो ऐसी ही नजर आ रही है। इसकी पुष्टि करने के लिए हमने जयपुर मेट्रो के प्रवक्ता से बात की।

विश्वास न्यूज को ईमेल के जरिए जयपुर मेट्रो के प्रवक्ता ने बताया कि वायरल हो रही तस्वीर गाजियाबाद मेट्रो की न होकर जयपुर मेट्रो की है। उन्होंने कहा, ‘तस्वीर जयपुर मेट्रो के डबल डेकर पार्ट की है, जो राम नगर से सिविल लाइन मेट्रो स्टेशन के बीच मौजूद है।’ मैप्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जयपुर मेट्रो के रूट से भी इसकी पुष्टि की जा सकती है।

मैप के मुताबिक, जयपुर मेट्रो की पहली लाइन चांदपोल से मानसरोवर के बीच ऑपरेट होती है, जिसमें रामनगर और सिविल लाइन स्टेशन आते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में गाजियाबाद मेट्रो के नाम से वायरल हो रही तस्वीर गलत साबित होती है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Abhishek Parashar
  • Claim Review : लंदन की नहीं गाजियाबाद मेट्रो की तस्वीर
  • Claimed By : FB User-Chandan Hardware And Electrical Wholesale Shop
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख