X

Fact Check: अमरोहा में बीजेपी नेता से हुई हाथापाई की पुरानी तस्वीरें गलत दावे से की जा रहीं वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: June 7, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर एक शख्स के साथ हाथापाई की कुछ तस्वीरें शेयर की जा रही हैं। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अमरोहा बीजेपी विधायक के साथ महिलाओं ने मारपीट की है और उनके कपड़े फाड़ दिए हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। 2018 में अमरोहा के स्थानीय बीजेपी नेता संग हुई हाथापाई की घटना को झूठे दावे से शेयर किया जा रहा है। अमरोहा विधानसभा से फिलहाल बीजेपी के नहीं, बल्कि समाजवादी पार्टी के विधायक महबूब अली हैं।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Choudhary Shatrughan Singh ने एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। इसमें वायरल तस्वीरों के कोलाज संग लिखा है, ‘उत्तर प्रदेश में अमरोहा के बीजेपी विधायक की महिलाओं के द्वारा जूते-चप्पल व डंडे से पिटाई की खबर आ रही है!’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। फेसबुक यूजर Sahil Riyasat ने भी वायरल तस्वीरों में मौजूद शख्स को अमरोहा से बीजेपी विधायक बताते हुए शेयर किया है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले यह जानना चाहा कि अमरोहा से विधायक कौन है। यूपी विधानसभा की आधिकारिक वेबसाइट से हमें पता चला कि अमरोहा विधानसभा से फिलहाल सपा के विधायक महबूब अली हैं। हालांकि, अमरोहा जिले की अन्य तीन विधानसभाओं हसनपुर, धनौरा और नौगांव सादात से भाजपा के विधायक क्रमशः महेंद्र सिंह खड़गवंशी, राजीव तरारा और संगीता चौहान हैं। एक महिला विधायक को छोड़ दिया जाए तो अमरोहा जिले में भाजपा के दो पुरुष विधायक हैं। हमें यूपी विधानसभा की साइट पर इन दोनों विधायकों की तस्वीर भी मिली, जो वायरल तस्वीर में मौजूद शख्स से मेल नहीं खाती।

इस पड़ताल के बाद हमने अमरोहा से जुड़े इस दावे को इंटरनेट पर जरूरी कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें न्यूज 18 इंडिया के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो मिला। यह वीडियो 5 जून 2018 को पोस्ट किया गया है। इसमें बताया गया है कि यूपी के अमरोहा में बीजेपी नेता की पिटाई हुई, सरेआम कपड़े फाड़े गए। यह वीडियो उसी घटना का है, जिसकी तस्वीर अभी वायरल की जा रही है। वीडियो रिपोर्ट में बीजेपी के इस नेता का नाम मदन वर्मा बताया जा रहा है। इस ट्वीट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

इसके अलावा हमें ये वायरल तस्वीरें गजरौला टाइम्स नाम की वेबसाइट पर 5 जून 2018 की एक पुरानी रिपोर्ट में भी मिली। इस रिपोर्ट में भी वायरल तस्वीर में मौजूद शख्स को बीजेपी नेता मदन वर्मा बताया जा रहा है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए वायरल तस्वीरों को हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के अमरोहा के डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज अनिल अवस्थी संग शेयर किया। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल तस्वीर में दिख रहे शख्स का नाम मदन वर्मा है और यह मारपीट की घटना पुरानी है। उन्होंने बताया कि अमरोहा में किसी बीजेपी विधायक संग ऐसी कोई घटना नहीं हुई है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Sahil Riyasat की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर दिल्ली के रहने वाले हैं और एक पार्टी विशेष की विचारधारा से प्रभावित नजर आ रहे हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल तस्वीरों संग किया जा रहा दावा झूठा निकला है। 2018 में अमरोहा के स्थानीय बीजेपी नेता संग हुई हाथापाई की घटना को झूठे दावे से शेयर किया जा रहा है। अमरोहा विधानसभा से फिलहाल बीजेपी के नहीं, बल्कि समाजवादी पार्टी के विधायक महबूब अली हैं। अमरोहा जिले के किसी भाजपा विधायक के साथ मारपीट की कोई घटना नहीं हुई है।

  • Claim Review : अमरोहा बीजेपी विधायक के साथ महिलाओं ने मारपीट की है और उनके कपड़े फाड़ दिए हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Sahil Riyasat
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later