Fact Check: अमेजन की अमेरिकी वेबसाइट पर मौजूद थे हिंदू धार्मिक प्रतीकों वाले प्रोडक्ट्स, विरोध के बाद हटाए गए

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि अमेजन अपने मार्केटप्लेस पर वैसे सामानों की बिक्री कर रहा है, जिससे हिंदू धार्मिक प्रतीकों का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में अमेजन के अमेरिकी मार्केटप्लेस पर वायरल हो रही तस्वीरें सही साबित होती हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर शेयर किए गए पोस्ट में कहा गया है कि ”क्या #Amazon इस्लाम और ईसाइयत के पवित्र चित्रों को इस रूप में प्रस्तुत करके उनका अपमान करने का दुस्साहस कर सकता है ? हमेशा भारत के ही पूर्वज देवी देवताओं का अपमान क्यों? #अमेजनमाफीमांगे, #AmazonInsultsHindu।”

पड़ताल

पड़ताल में हमें पता चला कि सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म पर कई लोगों ने अमेजन के ऐसे प्रोडक्ट्स की तस्वीरों को शेयर किया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स ने #BoycottAmazon के जरिए अपना गुस्सा जताया।

योग गुरु रामदेव ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इन तस्वीरों को साझा किया है। रामदेव ने अपने पोस्ट में अमेजन से माफी मांगने की अपील की है। पोस्ट की सत्यता को जांचने के लिए हमने उसमें दिए गए लिंक्स को जब क्लिक किया तो हमें अमेजन पर वैसे प्रोडक्ट्स नजर आए, जिनका जिक्र वायरल पोस्ट में किया है।

17 मई को शाम पांच बजे तक इस प्रोडक्ट को अमेजन पर देखा जा सकता था। हालांकि, जिन प्रोडक्ट्स का वायरल पोस्ट में जिक्र किया गया था, उन्हें हमने जब प्रोडक्ट्स डिटेल्स के साथ अमेजन इंडिया (amazon.in) और अमेजन डॉट कॉम (amazon.com) पर सर्च किया तो हमें वैसा कोई प्रोडक्ट्स नजर नहीं आया।

पहले कीवर्ड का सर्च रिजल्ट-

Colorful 3 Piece Toilet mat set Traditional Asian Elephant Figure Of Spritual Importance on Importance on a Warm Toned Backdrop Printed Rug Set Multicolor

  • दूसरे कीवर्ड का सर्च रिजल्ट

iPrint 2 Pcs Toilet Cover Set Non Slip mat Bathroom Non Slip mat Oriental Lord Holding Axe South

  • तीसरे कीवर्ड का सर्च रिजल्ट

Ying Yang Comfortable Sports Shoe Pop Art Design Yin Yang Signs Hippie Eastern Asian Decorations Peace and Balance Men & Boys US Size 6.5

इस बारे में जब हमने अमेजन से संपर्क किया तो उन्होंने बताया, ‘सभी सेलर्स को बिक्री से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करना होता है और जो ऐसा नहीं करते हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाती है, जिसमें उनके अकाउंट को हटाया जाना तक शामिल है। जिन प्रोडक्ट्स को लेकर सवाल किया जा रहा है, उन्हें हमारे स्टोर से हटाया जा रहा है।’

विश्वास न्यूज से बातचीत में अमेजन ने कहा, ‘संबंधित प्रोडक्ट्स अमेजन इंडिया की साइट पर उपलब्ध नहीं थे, बल्कि वह अमेजन डॉट कॉम पर उपलब्ध थे, जिन्हें हटाया जा रहा है।’

फेसबुक पर वायरल पोस्ट में शामिल तस्वीरों को देखकर भी इसकी पुष्टि की जा सकती है। शेयर की गई तस्वीरों में साफ-साफ अमेजन डॉट कॉम लिखा हुआ देखा जा सकता है।

निष्कर्ष: अमेजन के अमेरिकी मार्केटप्लेस पर हिंदू धार्मिक प्रतीक चिह्न वाले प्रोडक्ट्स की मौजूदगी को लेकर वायरल हो रहा पोस्ट सही है। अमेजन इंडिया पर ऐसे कोई प्रोडक्ट्स उपलब्ध नहीं थे, वहीं अमेजन डॉट कॉम पर मौजूद ऐसे प्रोडक्ट्स को कंपनी के दिशानिर्देशों के मुताबिक, हटाया जा रहा है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Abhishek Parashar
  • Claim Review : अमेजन कर रहा हिंदू धार्मिक प्रतीक चिह्नों का अपमान
  • Claimed By : FB User-आम जनता
  • Fact Check : True

टैग्स

संबंधित लेख