X

Fact Check: कांग्रेस के नाम से वायरल हो रहा स्क्रीन शॉट पैरोडी अकाउंट का है

  • By Vishvas News
  • Updated: October 7, 2019

(नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक ट्विटर हैंडल का स्क्रीन शॉट वायरल हो रहा है, जिसके कांग्रेस का होने का दावा किया जा रहा है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। कांग्रेस के नाम से जिस ट्विटर हैंडल का स्क्रीन शॉट वायरल हो रहा है, वह फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर रंजीत झा (Ranjit Jha) ने ट्वीट पोस्ट के स्क्रीन शॉट को शेयर करते हुए लिखा है, ”कांग्रेसी का सोच पढ़े ….. रेलवे फाटक पे ट्रैफिक से लोगो का टाइम और समस्या इन्हें नही दिखती।” 

पड़ताल किए जाने तक इस स्क्रीन शॉट को करीब 250 लोगों ने शेयर किया है।

पड़ताल

सोशल मीडिया सर्च में हमें पता चला कि इस ट्वीट को कोई यूजर्स ने अपनी प्रोफाइल से समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

ट्विटर पर कांग्रेस का आधिकारिक हैंडल @INCIndia के नाम से है, जबकि वायरल हो रहे स्क्रीन शॉट में कांग्रेस के नाम से नजर आ रहा हैंडल ”@INCIndia” के नाम से हैं।

यानी जो ट्वीट फेसबुक पर वायरल हो रहा है, वह कांग्रेस का आधिकारिक हैंडल नहीं है। वायरल हो रहा ट्वीट दरअसल पैरोडी अकाउंट है। हैंडल के प्रोफाइल पर इस बात का जिक्र साफ-साफ किया गया है।

पैरोडी अकाउंट में कांग्रेस के आधिकारिक हैंडल की तस्वीर तक को कॉपी किया गया है। इस हैंडल के परिचय में साफ तौर पर पैरोडी हैंडल का जिक्र किया गया है। सोशल स्कैनिंग में पैरोडी एकाउंट विचारधारा विशेष से प्रेरित नजर आया।

कांग्रेस के सोशल मीडिया प्रभारी ने अमरीश पांडेय ने कहा, ‘वायरल हो रहा ट्वीट कांग्रेस का नहीं है।’

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर कांग्रेस के नाम से वायरल हो रहा ट्वीट पार्टी के नाम से चल रहे पैरोडी अकाउंट का है।

  • Claim Review : कांग्रेस को लोगों की समस्या और समय की फिक्र नहीं
  • Claimed By : FB User-Ranjit Jha
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later