X

FACT CHECK: इस तस्वीर में दिख रहा व्यक्ति योगी आदित्यनाथ का भाई नहीं है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। फेसबुक पर ‘नीलम चतुर्वेदी विधायक’ नामक एक यूजर ने फरवरी 8 को एक फोटो शेयर की जिसमे एक व्यक्ति को चाय बनाते देखा जा सकता है। इस तस्वीर के साथ लिखा है- “उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदरणीय योगी जी के भाई हैं जो चाय का दुकान चला रहे है, कांग्रेस के कोई भी बड़े नेता का भाई इस तरह का हो तो जरूर पोस्ट कीजिएगा।”। असल में यह खबर गलत है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि फोटो में मौजूद व्यक्ति योगी आदित्यनाथ का भाई नहीं है।

FACT CHECK

नीलम चतुर्वेदी द्वारा की गयी पोस्ट को अब तक 26,000 से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है। नीलम चतुर्वेदी के फेसबुक प्रोफाइल का Stalkscan सर्च करने पर हमने पाया कि इनके 5000 से ज़्यादा फॉलोअर्स हैं और वे गाज़ीपुर में रहती हैं। उनके यूजर नेम में भले ही विधायक लिखा है पर उनके इंट्रो में कहीं भी इस बात का जिक्र नहीं है। उत्तर प्रदेश विधानसभा की वेबसाइट पर मौजूद विधायकों की लिस्ट में भी नीलम चतुर्वेदी का नाम कहीं नहीं है।

हमने इस पोस्ट की जाँच करने के लिए सबसे पहले इस पोस्ट का Google Reverse Image सर्च  और Yandex सर्च किया। गूगल पर तो हमें कुछ नहीं मिला पर Yandex पर हमें ये फोटो दिखी।

इस फोटो को सबसे पहले गौरव चुग नामक एक व्यक्ति द्वारा एक सोशल प्लेटफॉर्म Busy.org पर 8/21/2017 को शेयर किया गया था। इस  पोस्ट में उन्होंने जो टैग्स लिखे थे वो हैं स्ट्रीट, दिल्ली, इंडिया और टी मेकर। इस पोस्ट में कोई और जानकारी नहीं दी गयी है।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाने के लिए हमने योगी आदित्यनाथ के परिवारजनों के बारे में खोजना शुरू किया। ABP पर प्रसारित एक वीडियो के अनुसार, उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री के 3 भाई और 2 बहनें हैं। योगी के 2 भाई उनसे छोटे और एक भाई उनसे बड़े हैं। इस वीडियो में उनके सबसे छोटे और बड़े भाई को देखा जा सकता है। उनके सबसे छोटे भाई पत्रकार हैं और बड़े भाई खेती करते हैं। इन दोनों की शक्ल कहीं से भी वायरल हो रही फोटो से नहीं मिलती।

योगी के बड़े भाई मनेंद्र मोहन बिष्ट
योगी के छोटे भाई महेंद्र मोहन बिष्ट

योगी आदित्यनाथ के तीसरे भाई इंडियन आर्मी में सूबेदार हैं। इंडिया टुडे वेबसाइट में प्रकाशित एक खबर में उनका फोटो भी है पर उनकी शक्ल भी वायरल हो रही तस्वीर से नहीं मिलती।

योगी के छोटे भाई शैलेन्द्र मोहन बिष्ट

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर में मौजूद व्यक्ति का उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कोई संबंध नहीं हैं। वायरल हो रही पोस्ट गलत है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later