X

Fact Check: पुलिस कस्टडी में टॉर्चर का वायरल वीडियो बेंगलुरु का, आरोपी इंस्पेक्टर निलंबित

  • By Vishvas News
  • Updated: September 13, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक पुलिस अधिकारी सादी वर्दी में एक व्यक्ति की निर्मतापूर्वक पिटाई कर रहा है। हालांकि, फेसबुक पर वायरल पोस्ट में इस बात का जिक्र नहीं है कि यह वीडियो कहां का है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह वीडियो सही निकला। वायरल हो रहा वीडियो बेंगलुरु शहर का है, जहां पुलिस अधिकारी ने अपने साथियों के साथ मिलकर आरोपी को थर्ड डिग्री दी।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर वायरल हो रहे पोस्ट में वीडियो को शेयर किया गया है, जिसमें सादी वर्दी में नजर आ रहा एक पुलिस अधिकारी दो लोगों की मदद से एक व्यक्ति को क्रूरतापूर्वक पीट रहा है। पोस्ट के साथ लिखा हुआ है, ‘थर्ड डिग्री पिटाई का वीडियो वायरल। मुझे नहीं पता ये वीडियो कहां का है, लेकिन इसको इतना वयरल कीजिए कि दोषियों को सजा हो सके।’

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा थर्ड डिग्री टॉर्चर का वीडियो

पड़ताल किए जाने तक इस वीडियो को 2500 से अधिक यूजर्स शेयर कर चुके हैं, जबकि इसे 30,000 से अधिक बार देखा जा चुका है।

पड़ताल

इनविड के जरिए मिले कीफ्रेम्स को रिवर्स इमेज करने पर तेलुगू न्यूज चैनल 10TV News के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 12 सितंबर 2019 को अपलोड किया गया न्यूज बुलेटिन मिला, जिसमें वायरल वीडियो का इस्तेमाल किया गया है।

बुलेटिन में दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘कर्नाटक पुलिस ने डकैती के संदिग्ध आरोपी को थर्ड डिग्री टॉर्चर दिया।’

12 सितंबर को अंग्रेजी न्यूज चैनल मिरर नाऊ की वेबसाइट पर प्रकाशित खबर से इसकी पुष्टि होती है। खबर के मुताबिक, संबंधित घटना कर्नाटक के बेंगलुरु की है। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि बेंगलुरु में सुब्रमण्य नगर पुलिस स्टेशन में सब इंसपेक्टर श्रीकांत गौड़ा ने डकैती के आरोपी के साथ अमानवीय व्यवहार करते हुए उसे थर्ड डिग्री टॉर्चर दिया, जिसे वहां मौजूद किसी व्यक्ति ने अपने फोन से शूट कर लिया।

खबर के मुताबिक, हॉकी के डंडे से आरोपी को पीट रहा अधिकारी गौड़ा सादी वर्दी में है, जबकि उसके साथ अन्य कॉन्स्टेबल भी मौजूद हैं।

वीडियो सामने आने के बाद बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर भास्कर राव ने जांच की मांग करते हुए इस मामले को डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस को भेज दिया। इसके बाद हुई कार्रवाई में आरोपी इंस्पेक्टर को निलंबित किया जा चुका है।

निष्कर्ष: पुलिस की हिरासत में आरोपी युवक के साथ थर्ड डिग्री टॉर्चर के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो बेंगलुरु का है। मामले के आरोपी पुलिस इंस्पेक्टर के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उसे सस्पेंड किया जा चुका है।

  • Claim Review : थर्ड डिग्री पिटाई का वीडियो वायरल
  • Claimed By : FB User-Mathura leaks
  • Fact Check : सच
सच
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later