X

Fact Check: पुराने वीडियो दिखा कर पाकिस्तान से हो रहा है कश्मीर के बारे में दुष्प्रचार

  • By Vishvas News
  • Updated: August 26, 2019

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)-आर्टिकल 370 के ख़त्म हो जाने के बाद से फ़र्ज़ी वीडियोज़ का सोशल मीडिया पर सैलाब आ गया है। पुराने वीडियोज को कश्मीर का बताकर शेयर किया जा रहा है। पाकिस्तान में भी कश्मीर के नाम पर फ़र्ज़ी वीडियोज फैलाये जा रहे हैं। इसी क्रम में एक और वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में एक शख्स जलता हुआ नज़र आ रहा है और उसके इर्द-गिर्द कुछ पुलिसवालों को देखा जा सकता है। पोस्ट में यह दावा किया गया है कि यह कश्मीर का वीडियो है। विश्वास न्यूज़ ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो यह वीडियो राजस्थान का निकला, वीडियो में नज़र आ रहे शख्स ने खुद को आग लगा ली थी और वह पुलिसवालों को अपनी गिरफ्त में लेने की कोशिश कर रहा है। विश्वास टीम की पड़ताल में कश्मीर के नाम से वायरल हो रहा वीडियो फ़र्ज़ी साबित होता है

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Ahmed Razzaq Tarar की तरफ से 16 अगस्त को एक वीडियो शेयर किया जाता है। वीडियो में एक आदमी आग की लपटों में नज़र आ रहा है और साथ ही, कुछ पुलिसवाले भी वीडियो में देखे जा सकते हैं। इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, ”INDIA 🇮🇳 IS WORLD 🌎TERRORIST #FREE_KASHMIR Cruelty of the Indian army on innocent Kashmiris”।

पड़ताल

हमने अपनी पड़ताल की शुरुआत की और सबसे पहले पूरे वीडियो को गौर से देखा। वीडियो में एक युवक जिसके शरीर में आग लगी हुई है, भागते हुए नज़र आ रहा है। उसके इर्द-गिर्द कुछ पुलिसवाले भी दौड़ते हुए नज़र आ रहे हैं। युवक एक पुलिसवाले को भी अपनी चपेट में लेने की कोशिश करते हुए नज़र आता है। पूरा वीडियो 13 सेकंड का है

अब बारी थी इस वीडियो की सच्चाई जानने की। हमने वीडियो को Invid टूल में डाल कर उसके कीफ्रेम्स निकाले और उनका रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमारे हाथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के कुछ लिंक लगे।

इसी सर्च में हमारे हाथ कुछ ऐसे लिंक लगे, जिससे हमें पता चला कि यह वीडियो पाकिस्तान में भी गलत हवाले के साथ वायरल किया जा रहा है।

कुछ सोशल मीडिया यूजर इसे पाकिस्तान में भी गलत हवाले के साथ वायरल कर रहे हैं।

अब हमने कुछ मुनासिब कीवर्ड के साथ इस खबर को ढूंढ़ने की लिए न्यूज़ सर्च किया। न्यूज़ सर्च में हमारे सामने बहुत से लिंक्स खुल कर सामने आ गए, जिसमें से दो लिंक इसी वीडियो से संबंधित थे।

इसी सर्च में हमें 8 जुलाई 2019 को आजतक में छपी एक खबर मिली। खबर में वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। खबर के मुताबिक़, ”राजस्थान के झुंझुनू में वन-विभाग की जमीन पर कब्जा जमाए एक शख्स ने वन-विभाग के अफसरों के सामने ही खुद को आग लगा ली।”

अब हमने 5 जुलाई 2019 से लेकर 15 जुलाई 2019 तक का गूगल पर टाइम सेट कर के इस खबर को सर्च किया। हमारे साथ कुछ लिंक खुल कर आ गए। हर एक खबर में इस मामले को राजस्थान के झुंझुनू का बताया गया है।

अब यह तो साफ़ हो चुका था की यह मामला कश्मीर का नहीं, बल्कि राजस्थान के झुंझुनू का था जहां एक युवक ने खुद को आग के हवाले कर दिया था और पुलिसवालों को भी अपनी चपेट में लेने की कोशिश की थी।

अब बारी थी आगे की तस्दीक़ की। चूँकि, यह खबर कश्मीर के नाम पर वायरल हो रही थी तो विश्वास टीम ने दैनिक जागरण के कश्मीर एडिटर अभिमन्यु शर्मा से बात की और उनके साथ वीडियो शेयर किया। उन्होंने हमें बताया की ”यह वीडियो कश्मीर का नहीं है।”

बता दें की इससे पहले भी राजस्थान के वीडियो को फ़र्ज़ी हवाले के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा था और विश्वास टीम ने इस की पड़ताल भी की थी। खबर की तस्दीक़ की लिए हमने जयपुर स्थित दैनिक जागरण के संवाददाता मनीष गोधा से संपर्क किया था जिन्होंने हमें बताया कि ”यह घटना राजस्थान के झुंझुनू जिले के गुड़ा गांव की है। यहां पर सरकारी जमीन पर अतिक्रमण हटाने के लिए एक दस्ता गया था। इसी दौरान अतिक्रमण करने वाले व्यक्ति बाबूलाल सैनी ने खुद पर केरोसिन डाल लिया और आग लगा ली। इसके बाद इसने अतिक्रमण रोधी दस्ते के एक कर्मचारी को भी अपनी चपेट में लेने की कोशिश की। बाद में इस व्यक्ति की जयपुर के सवाई मानसिंह अस्‍पताल में मौत हो गई।”

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान की तरफ से कश्मीर को लेकर अफवाहें उड़ाई गई हों। विश्वास न्यूज पाकिस्तान की तरफ से जारी प्रोपेगेंडा का पर्दाफाश करता रहा है।

इस वीडियो को गलत हवाले के साथ वायरल कर रहे फेसबुक यूजर Ahmed Razzaq Tarar की हमने सोशल स्कैनिंग की और हमने पाया कि इस अकाउंट को पाकिस्तान से संचालित किया जाता है। वहीं, इस अकाउंट पर एक ख़ास समुदाय से जुड़े वायरल वीडियोज़ शेयर किये जाते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने पाया की कश्मीर में आर्मी के कथित ज़ुल्म के नाम से वायरल किया जा रहा वीडियो फ़र्ज़ी है। दरअसल, यह वीडियो कश्मीर का नहीं, बल्कि राजस्थान के झुंझुनू का है, जहाँ के युवक ने वन विभाग के अफसरों के सामने खुद को आग लगा ली थी।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : इंडिया आर्मी ज़ुल्म करते हुए कश्मीरियों पर
  • Claimed By : FB Page: Think Media Official
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later