Fact Check: विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के फोटो से छेड़छाड़ की गई है और बाकी तस्वीरें पुरानी हैं

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम). आजकल सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें एक फोटो कोलाज देखा जा सकता है। इस कोलाज में विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, सनी देओल और गौतम गंभीर को देखा जा सकता है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि शेयर की जा रही तस्वीरों में से कुछ से छेड़छाड़ की गयी है और कुछ तस्वीरें पुरानी हैं।

Claim

वायरल हो रहे फोटो कोलाज में विराट कोहली नरेंद्र मोदी से हाथ मिला रहे हैं और उनके गले में बीजेपी लिखा हुआ एक दुपट्टा पड़ा है और उनके सिर पर बीजेपी लिखी हुई टोपी है। इसी फोटो कोलाज में सचिन तेंदुलकर भी हैं जिनके पीछे एक ऑरेंज कलर के वॉलपेपर पर बीजेपी का चुनाव चिह्न कमल का फूल बना है। इस कोलाज में इस्तेमाल की जा रही तीसरी तस्वीर में सनी देओल को देखा जा सकता है और उनके गले में बीजेपी का स्कार्फ़ है। चौथी तस्वीर में क्रिकेटर गौतम गंभीर हैं जिनके पीछे भी भारतीय जनता पार्टी का चुनावी चिह्न बना हुआ है।

तस्वीर के साथ लिखे डिस्क्रिप्शन में लिखा है- ‘पप्पू वाले दूर रहे केवल बीजेपी वाले बीजेपी लिख कर समर्थन करें।’

इस फोटो को अब तक 11 हजार इंटरैक्शंस मिले हैं और 42000 बार शेयर किया गया है।

Fact Check

हमने अपनी पड़ताल करने के लिए सबसे पहले इन चारों फोटो के अलग-अलग स्क्रीनशॉट लिए और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया।

विराट कोहली

इस कोलाज में सबसे पहले विराट कोहली की तस्वीर देखी जा सकती है जिसमें उन्होंने गले में बीजेपी लिखा दुपट्टा डाला है और सिर पर बीजेपी लिखी हुई एक टोपी पहनी है। इस तस्वीर में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाथ मिला रहे हैं। हमने इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें ANI का एक ट्वीट मिला जिसमें इस तस्वीर को देखा जा सकता है। असल में यह तस्वीर तब की है जब अनुष्का शर्मा और विराट कोहली अपने रिसेप्शन का कार्ड देने के लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रित करने खुद गए थे।

सचिन तेंदुलकर

इस फोटो कोलाज में दूसरी तस्वीर सचिन तेंदुलकर की है। इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमने पाया कि यह तस्वीर असल में तब की है जब सचिन तेंदुलकर अपने 42वे जन्मदिन पर सिद्धिविनायक मंदिर गए थे। इस तस्वीर को फोटोशॉप करके पीछे कमल के फूल लगाए गए हैं.।

सनी देओल

इस कड़ी में तीसरी तस्वीर सनी देओल की है। इस तस्वीर में सनी देओल के गले में एक बीजेपी का दुपट्टा पड़ा है। अपनी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर 2014 की है जब सनी देओल ने बीजेपी के कैंडिडेट सत्यपाल सिंह के लिए बागपत कॉन्सिट्यूएंसी में कैंपेनिंग की थी।

हमें सनी देओल का एक ट्वीट मिला जिसमें उन्होंने साफ लिखा है कि वह कोई भी इलेक्शन नहीं लड़ रहे हैं और वह अपने बेटे करण देओल की लॉन्च फिल्म पल पल दिल के पास की तैयारी में जुटे हुए हैं।

गौतम गंभीर

इस कोलाज में चौथी तस्वीर गौतम गंभीर की है। अपनी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर असल में 2014 लोकसभा चुनावों की है जब गौतम गंभीर ने अरुण जेटली के लिए अमृतसर में कैंपेनिंग की थी। आपको बता दें कि गौतम गंभीर ने 22 मार्च 2019 को बीजेपी ज्वाइन कर ली है।

इस तस्वीर को Swami Sanjeev‎ नाम के फेसबुक यूजर ने I Support Yogi नाम के फेसबुक पेज पर शेयर किया था। आपको बता दें कि इस पेज के 889,908 मेंबर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि शेयर की जा रही तस्वीरों में से कुछ से छेड़छाड़ की गयी है और कुछ तस्वीरें पुरानी हैं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : विराट और सचिन ने पहना बीजेपी का दुपट्टा
  • Claimed By : FB Page I Support Yogi
  • Fact Check : Mostly false

टैग्स

संबंधित लेख