पूरा सच: राहुल गांधी के इस बयान ‘सूरज इस साइड से नहीं, उस साइड से उठा दूंगा’ से हुई है छेड़छाड़

नई दिल्ली (विश्वास टीम) चुनाव का दौर चल रहा है और ऐसे समय में सोशल मीडिया पर कई अफवाहें भी शेयर की जा रही हैं। ऐसी ही एक खबर का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें राहुल गांधी को यह बोलते सुना जा सकता है कि “सूरज इस साइड से नहीं, उस साइड से उठा दूंगा”। हमारी जांच में पाया गया है कि इस वीडियो की क्लिप को काटकर गलत संदर्भ में प्रचारित किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/TheIndiaEye/videos/425820157952315/?t=0

इस क्लिप को ‘The India Eye’ नामक एक फेसबुक पेज पर सबसे पहले पोस्ट किया गया और इस खबर के पब्लिश होने तक इसे 2800 से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है। इतनी बड़ी खबर होने के कारण हमारी टीम ने इसे जांचने का फैसला किया।

पड़ताल

सबसे पहले हमने इस वीडियो को invid टूल पर डाला। Invid से इमेज लेकर उसको गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमने पाया कि ये वीडियो कांग्रेस द्वारा फेसबुक पेज पर शेयर किया है।

LIVE: Public Meeting at Dongargarh, Chhattisgarh

LIVE: Congress President Rahul Gandhi addresses a public gathering in Dongargarh, Chhattisgarh. #GadhboNavaChhattisgarh

Posted by Indian National Congress on Friday, 9 November 2018

सबसे पहले हमने उस सभा की ओरिजनल वीडियो को तलाशा। हमें ये पता चला कि ये वायरल क्लिप पूरे वीडियो का मात्र एक हिस्सा है। यह वीडियो 9 नवम्बर को आयोजित राहुल गांधी की डोंगरगढ़ (छत्तीसगढ़) रैली का है।

यह वीडियो  लगभग 27 मिनट का है और हमने पूरे वीडियो को ध्यान से सुना। इस वीडियो के 8:27 मिनट पर जाकर साफ सुना जा सकता है कि राहुल गांधी पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए कह रहे थे कि जो सूरज उस साइड से उठता है उसको दूसरी साइड से उठा दूंगा, ऐसी बातें मैं नहीं करूंगा।

हमारी तहकीकात में ये वीडियो सही निकला है लेकिन इसकी क्लिप को काटकर इसे गलत तरीके से लोगों के सामने पेश किया गया है। अगर पाठक चाहें तो ऊपर बताई गई प्रक्रिया से खुद भी इस वीडियो की सच्चाई को जांच सकते हैं।

पूरा सच जानें…सब को बताएं 

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। ईमेल कर सकते हैं। वॉट्सऐप (नंबर- 92052 70923) के माध्यम से सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : ऐसा दावा किया गया था कि राहुल गांधी ने ‘सूरज इस साइड से नहीं, उस साइड से उठा दूंगा’ बयान दिया है
  • Claimed By : TheIndiaEye
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later