X

Fact Check: ‘ग्रेट इंडिया सेल’ को लेकर Amazon के नाम पर वायरल हो रहा मैसेज फर्जी

  • By Vishvas News
  • Updated: August 25, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज को अमेजन शॉपिंग साइट के नाम पर वायरल किया जा रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि कथित तौर पर भारत की नंबर 1 कंपनी बनने के बाद अमेजन सभी को ‘स्पिन एंड विन’ का मौका दे रही है। इसके साथ एक लिंक भी शेयर किया जा रहा है। विश्वास न्यूज़ को अपने फैक्ट चेकिंग के वॉट्सऐप चैटबॉट पर भी फैक्ट चेक के लिए ये दावा मिला है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा फर्जी निकला है।

क्या हो रहा है वायरल
सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर एक ही तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं। एक यूजर ने हमारे फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट पर ऐसे ही एक मैसेज को फैक्ट चेक के लिए भेजा है। इस मैसेज में लिखा है, ‘AMAZON को भारत का नंबर 1 शॉपिंग वेबसाइट बनाने के लिए आप सभी का धन्यबाद , AMAZON भारत की सबसे बड़ी कम्पनी होने की ख़ुशी में और AMAZON ग्रेट इंडिया सेल में आप सभी को दे रहा है SPIN AND WIN ऑफर, जिसमे आप सभी को मिलेगा कुछ न कुछ फ्री गिफ्ट तो अभी निचे नीले रंग की लिंक पर क्लीक करके जीते हजारो के गिफ्ट।
👉🏼 https://bit.ly/free-gift4-you

कृपया ध्यान दे: 🙏 ऑफर केवल 25 अगस्त तक ही सिमित है इस लिए जल्दी अपना फ्री गिफ्ट प्राप्त करे।’ इस मैसेज के स्क्रीनशॉट को यहां देखा जा सकता है:

वायरल मैसेज का स्क्रीनशॉट।

हमें फेसबुक पर भी कुछ इसी तरह का मैसेज मिला। Aysha Khan नाम की फेसबुक यूजर अपनी पोस्ट में कमोबेश यही दावा कर रही हैं। हालांकि, उनके पोस्ट में शेयर किया गया लिंक दूसरा है। उनकी पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने सबसे पहले इन पोस्ट में शेयर किए जा रहे लिंक पर क्लिक किया। वॉट्सऐप चैटबॉट पर मिले मैसेज का लिंक हो या फेसबुक पोस्ट पर मिले मैसेज का, दोनों में से कोई भी हमें अमेजन की किसी आधिकारिक साइट पर नहीं ले जा रहा था। फेसबुक पर मिला लिंक (http://mrspin.in) जहां हमें किसी गेम साइट पर ले जा रहा है, तो वहीं वॉट्सऐप मैसेज में मिला लिंक किसी दूसरी साइट पर।

हमने रेलिवेंट कीवर्ड्स (Amazon, Spin and win, Great India Sale etc ) की मदद से इंटरनेट पर सर्च भी किया। हमें ऐसे किसी ग्रेट इंडिया सेल से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। अमेजन जैसी प्रतिष्ठित साइट जब इस तरह के किसी इवेंट को आयोजित करती हैं तो प्रामाणिक मीडिया संस्थानों में उसकी कवरेज होती है।

हमने इस संबंध में सीधे अमेजन से संपर्क किया। वॉट्सऐप पर वायरल मैसेज को ट्विटर पर अमेजन के साथ शेयर करते हुए उनसे इसकी सच्चाई पूछी। @AmazonHelp ने अपनी आधिकारिक ट्विटर आईडी से जवाब देते हुए बताया कि ये लिंक सही नहीं है। इतना ही नहीं, @AmazonHelp ने ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक करने या अपनी निजी सूचनाएं शेयर करने से बचने को लेकर हमें आगाह भी किया। ट्विटर पर अमेजन हेल्प के इस रिस्पॉन्स को यहां देखा जा सकता है:

ऐसे क्लिकबेट लिंक पर क्लिक कर काफी खतरनाक भी हो सकता है। इस संबंध में हमने उत्तर प्रदेश में पुलिस उपाधीक्षक अभिषेक पांडेय से बात की। उन्होंने बताया कि आजकल साइबर क्राइम काफी बढ़ गया है। उन्होंने कहा, ‘अनवेरिफाइड और इस तरह के क्लिकबेट लिंक यूजर्स की पर्सनल इन्फॉर्मेशन चुरा लेती हैं और बाद में उन सूचनाओं की मदद से वित्तीय फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है। पुलिस के पास ऐसे केस काफी संख्या में आ रहे हैं। लोगों को इनसे बचना चाहिए।’

हमने फेसबुक पर इस मैसेज को शेयर करने वाली प्रोफाइल Aysha Khan की सोशल स्कैनिंग की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर मुजफ्फरनगर की रहने वाली हैं।

निष्कर्ष: निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में सामने आया है कि अमेजन के नाम पर वायरल किया जा रहा ग्रेट इंडिया सेल नाम का यह मैसेज फर्जी है। इसका अमेजन से कोई लेना-देना नहीं है। ऐसे अनवेरिफाइड और क्लिकबेट लिंक पर क्लिक करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

  • Claim Review : *AMAZON* भारत की सबसे बड़ी कम्पनी होने की ख़ुशी में और *AMAZON* *ग्रेट इंडिया सेल* में आप सभी को दे रहा है *SPIN AND WIN* ऑफर
  • Claimed By : Aysha Khan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later