X

Fact Check: चीन में एक ट्रक से गिरी मछलियों की पुरानी तस्वीर को होंडुरास में ‘मछली की बारिश’ बता कर किया जा रहा है वायरल

विश्वास ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। यह तस्वीर होंडुरास में हुई किसी ‘मछली की बारिश’ की नहीं, बल्कि चीन में एक ट्रक से गिरी मछलियों की है। होंडुरस के योरो में ऐसी घटना होती ज़रूर हैं, मगर वायरल तस्वीर इस घटना की नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 9, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक सड़क पर बहुत-सी मछलियों को बिखरा हुआ देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर योरो, होंडुरास में हुई “मछली की बारिश” की है। विश्वास ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। यह तस्वीर होंडुरास में हुई किसी ‘मछली की बारिश’ की नहीं, बल्कि चीन में एक ट्रक से गिरी मछलियों की है। होंडुरस के योरो में ऐसी घटना साल में 1-2 बार होती ज़रूर हैं, मगर वायरल तस्वीर इस घटना की नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Tukaram Sarma Bhattiprolu ने यह पोस्ट शेयर किया, जिसमें तस्वीर के साथ लिखा गया है: *”Rain of fish” is an annual weather event in which hundreds of fish rain from the sky onto the city Yoro in Honduras.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “”मछली की बारिश” एक वार्षिक मौसम घटना है जिसमें होंडुरास के योरो शहर में आसमान से सैकड़ों मछलियां बरसती हैं।”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से वायरल तस्वीर को सर्च किया। dailymail.co.uk में 19 मार्च, 2015 में पब्लिश्ड एक खबर में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। खबर के अनुसार, यह घटना चीन के कैली शहर की है, जहाँ मछली ट्रांसपोर्ट करने वाले एक ट्रक का दरवाज़ा गलती से खुल जाने से 6800 किलोग्राम कैटफ़िश सड़क पर बिखर गयी थी। 

हमें यह तस्वीर firstpost.com की एक खबर में भी मिली। 20 मार्च 2015 को प्रकाशित इस खबर के अनुसार भी यह घटना चीन की है, जहाँ ट्रक का दरवाज़ा गलती से खुल जाने से 6800 किलोग्राम कैटफ़िश सड़क पर गिर गयी थी।

 

हमें यह तस्वीर इसी डिस्क्रिप्शन के साथ avax.news पर भी मिली।

इन सभी जगहों पर इस तस्वीर का क्रेडिट रायटर्स को दिया गया है। हमने इस विषय में रायटर्स पिक्चर्स से मेल के ज़रिये संपर्क साधा। रिप्लाई में हमें बताया गया कि इस तस्वीर को एक स्ट्रिंगर ने रायटर्स के लिए खींचा था। यह घटना होंडुरस की नहीं, चीन की है जब 2015 में एक ट्रक से यह मछलियां गिर गयीं थीं।

कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि होंडुरस के योरो में लुविया डे पेसेस या एगुआसेरो डी पेस्काडो ( ’डाउनपोर ऑफ फिश’) के रूप में भी पहचाने जाने वाली यह मछली की बारिश की घटना हर वर्ष 1 से 2 बार होती है। यह एक ऐसी घटना है, जो एक सदी से भी अधिक समय से वार्षिक रूप से योरो, होंडुरास में घटित हो रही है।  जिसमें मछलियां आसमान से गिरती हैं।

फेसबुक पर यह पोस्ट Karnan Manick नामक फेसबुक पेज ने शेयर की थी। इस पेज को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर चेन्नई के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। यह तस्वीर होंडुरास में हुई किसी ‘मछली की बारिश’ की नहीं, बल्कि चीन में एक ट्रक से गिरी मछलियों की है। होंडुरस के योरो में ऐसी घटना होती ज़रूर हैं, मगर वायरल तस्वीर इस घटना की नहीं है।

  • Claim Review : Rain of fish
  • Claimed By : Neetu Verma
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later