X

Fact Check: लखनऊ में चोरी करते पकड़े गए सिपाही का नाम आदेश कुमार है, सलीम नहीं; वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 1, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोगों को एक व्यक्ति के साथ मारपीट करते देखा जा सकता है। वीडियो में दिख रही भीड़ इस पुलिस की वर्दी पहने व्यक्ति की वर्दी उतार रही है और उसके साथ मारपीट कर रही है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह व्यक्ति सलीम नाम का सिपाही है, जिसे लखनऊ के एक मॉल में चोरी करते पकड़ा गया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा भ्रामक निकला। वीडियो में दिख रहा व्यक्ति लखनऊ कमिश्नरेट में तैनात आदेश कुमार नाम का एक सिपाही है, जिसे लखनऊ के हुसैनगंज चौराहे स्थित ‘वी मार्ट’ में चोरी के आरोप में पकड़ा गया था। वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

ट्विटर यूजर highly_baked @highly_baked ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा “सलीम का सिनेमा बन गया 😀 लखनऊ: मॉल में खरीदारी करने गए सिपाही सलीम की चोरी के आरोप में हुई पिटाई,,,, ट्रायल रूम में वर्दी के नीचे चोरी कर तीन शर्ट पहन कर निकले सलीम की पोल खुली। #Lucknow”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो को सबसे पहले IInVID टूल पर डाला और इसके कीफ्रेम्स निकाले। फिर इन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल कर ढूंढा। हमें jagran.com की एक खबर मिली। यहाँ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट देखा जा सकता है। खबर के अंदर एक ट्वीट भी एम्बेडेड है, जिसमें पूरा वीडियो देखा जा सकता है। खबर के अनुसार, चोरी करते पकड़े गए सिपाही का नाम आदेश कुमार है। खबर में लिखा था, “पुलिस लाइन में तैनात सिपाही आदेश कुमार खरीददारी के बहाने लखनऊ के हुसैनगंज स्थित वीमार्ट में गया था। कुछ देर तक इधर-उधर टहलने के बाद वह ट्रायल रूम में चला गया। आरोप है कि आरोपित सिपाही ने तीन शर्ट पहनकर ऊपर से वर्दी पहन ली और बाहर निकलने लगा। इसी बीच गेट पर लगा सायरन बज गया। गार्ड ने सिपाही को रोक लिया। इस दौरान कई कर्मचारी वहां एकत्र हो गए। चेकिंग के दौरान पता चला कि सिपाही कपड़े चोरी कर ले जा रहा था। इसके बाद कुछ लोगों ने सिपाही की पिटाई कर दी।”

हमें navbharattimes.indiatimes.com पर भी एक खबर में इस वीडियो की झलकियां मिलीं। इस खबर के अनुसार, चोरी करते पकड़े गए सिपाही का नाम आदेश कुमार है।

इस वायरल दावे के संबंध में हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के लखनऊ संवाददाता अजय श्रीवास्तव से संपर्क किया। हमने उनके साथ इस वायरल दावे को साझा किया। उन्होंने बताया, “मामला 21 फरवरी का है। लखनऊ में चोरी के आरोप में पकड़े गए पुलिस सिपाही का नाम सलीम नहीं, बल्कि आदेश कुमार है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, सिपाही को सस्पेंड कर दिया गया है।”

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले ट्विटर यूजर highly_baked @highly_baked के प्रोफाइल को स्कैन किया। इस यूजर के 434 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा भ्रामक निकला। वीडियो में दिख रहा व्यक्ति लखनऊ कमिश्नरेट में तैनात आदेश कुमार नाम का एक सिपाही है, जिसे लखनऊ के हुसैनगंज चौराहे स्थित ‘वी मार्ट’ में चोरी के आरोप में पकड़ा गया था।

  • Claim Review : लखनऊ: मॉल में खरीदारी करने गए सिपाही सलीम की चोरी के आरोप में हुई पिटाई,,,, ट्रायल रूम में वर्दी के नीचे चोरी कर तीन शर्ट पहन कर निकले सलीम की पोल खुली।
  • Claimed By : highly_baked
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later