X

Fact Check: गाय पर टैक्‍टर चढ़ाने की इस घटना में नहीं था कोई सांप्रदायिक एंगल; वायरल दावा फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: June 11, 2021

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक ट्रेक्टर को एक गाय को कुचलते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि गाय को कुचलता ट्रेक्टर चालक एक समुदाय विशेष से है। क्लेम के जरिए इस घटना को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की जा रही है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। ट्रेक्टर चलाने वाले व्यक्ति का नाम ईश्वर ध्रुव था। मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो में एक ट्रेक्टर को एक गाय को कुचलते देखा जा सकता है। वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है, “सड़क पर बैठी गर्भवती गाय किसी का क्या बिगाड़ रही थी, जो इस MC जे£हादी सुअर के पिल्ले ने कुचल कर उसको मार डाला !!”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ‘Tractor runs over cow’ कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। हमारे हाथ hindi.news18.com की एक खबर लगी, जिसमें इस घटना को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर का बताया गया था। खबर के अनुसार “गाय माता को एक हत्यारे ने शराब के नशे में चूर होकर मार डाला. दिल दहला देने वाली ये घटना बिलासपुर में हुई है…….. बताया जा रहा है कि घटना के कुछ घंटे के बाद ही पुलिस ने ट्रेक्टर मालिक का पता किया. ट्रैक्टर मालिक का नाम सोनू यादव बताया जा रहा है. जबकि ट्रेक्टर चालक का नाम ईश्वर ध्रुव है.”

हमें इस मामले में हमें एक वीडियो IBC24 के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इस खबर के अनुसार भी ट्रेक्टर चालक का नाम ईश्वर ध्रुव था जो नशे की हालत में ट्रेक्टर चला रहा था।

इस मामले में एक खबर हमें www.newsnationtv.com पर भी मिली। इस खबर के अनुसार भी ट्रेक्टर चालक का नाम ईश्वर ध्रुव ही है।

ज़्यादा जानकारी के लिए हमने सरकंडा थाना इंचार्ज जेपी गुप्ता से बात की। उन्होंने कहा,“इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था। ट्रैक्टर चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसकी पहचान ईश्वर ध्रुव के रूप में हुई है।”

इस पोस्ट को Sanatani Yuva Vahini नाम के पेज ने शेयर किया था। पेज के फेसबुक पर 1,947 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। ट्रेक्टर चलाने वाले व्यक्ति का नाम ईश्वर ध्रुव था। मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था।

  • Claim Review : सड़क पर बैठी गर्भवती गाय किसी का क्या बिगाड़ रही थी , जो इस MC जे£हादी सुअर के पिल्ले ने कुचल कर उसको मार डाला !!
  • Claimed By : Sanatani Yuva Vahini
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later